Monday , January 17 2022

कोरोना: UP के तीन शहर होंगे सेनेटाइज, CM योगी ने की दो अप्रैल तक कार्यक्रम टालने की अपील

लखनऊ। कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। देश में यह आंकड़ा 223 तक पहुंच गया है। वहीं उत्तर प्रदेश में कोविड-19 पॉजिटिव की संख्या 23 हो गई है। इसमें एक विदेश व्यक्ति भी शामिल है। सिर्फ राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को चार नए मामले सामने आए हैं। बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर भी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए लखनऊ, नोएडा और कानपुर को सेनेटाइज किया जाएगा।

वहीं सीएम योगी ने अपील की है कि राज्य में दो अप्रैल तक सभी धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और आध्यात्माकि कार्यकर्मों को टाल दिया जाए। वहीं लखनऊ के जिलाधिकारी ने सभी रेस्टोरेंट, मिठाई दुकान, फूड स्टॉल और कैफे को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है।

शुक्रवार को लखनऊ में एक साथ चार मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया। इसी दौरान पता चला कि सिंगर कनिका कपूर भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। इसके बाद कई हाई प्रोफाइल लोगों ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। दरअसल, कनिका कपूर एक पार्टी में शामिल हुई थीं, जिसमें कई नेता और अधिकारी मौजूद थे।

राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, उनके बेटे सांसद दुष्यंत सिंह, यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह सहित करीब 500 लोग वहां मौजूद थे। सभी ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री के परिजनों ने कहा है कि जांच रिपोर्ट आने तक वे सेल्फ क्वारंटाइन रहेंगे।

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़ कर 223 हुए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में 50 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद शुक्रवार को देश में इसके कुल मामले बढ़ कर 223 हो गये।  कोरोना वायरस से संक्रमण के आंकड़े में 32 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, जिनमें इटली के 17, फिलीपीन के तीन, ब्रिटेन के दो, कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर के एक-एक व्यक्ति हैं। मंत्रालय के आंकड़ों में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में अब तक हुई चार मौतें भी शामिल हैं।

दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी एक विदेशी सहित 23 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 52 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं। राजस्थान में सात मामले सामने आये हैं, जिनमें दो विदेशी शामिल हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 मामले हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़ कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़ कर चार हो गई है। तेलंगाना में नौ विदेशियों समेत 17 मामले सामने आए हैं।

तमिलनाडु में तीन मामले सामने आए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में दो लोग इससे संक्रमित हैं। ओडिशा में दो, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं। आईसीएमआर के अधिकारियों ने बताया, ”13,486 लोगों से लिये गये कुल 14,376 नमूनों की 20 मार्च तक सार्स-कोवी2 जांच की गई।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति