Wednesday , April 24 2024

आईपीएल इतिहास में एक साथ दिखी है बाप-बेटे की ये तीन जोड़ियां

क्रिकेट इतिहास में बाप-बेटे के साथ खेलने की घटनाएं कई बार हुई है, बहुत सारे परिवार ऐसे हैं, जहां पिता के बाद बेटे ने भी क्रिकेट की दुनिया में नाम कमाया है, आईपीएल भी इससे अछूती नहीं रही है, हालांकि इस लीग में क्रिकेट की पिच पर पिता-पुत्र को एक साथ खेलते हुए देखने का नजारा तो अभी तक सामने नहीं आया, लेकिन खेल से जुड़ी गतिविधियों में ऐसा कई मौका आया, जब पिता-पुत्र किसी ना किसी रुप में अपनी सेवा देते दिखे।

गावस्कर परिवार

लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, यदि आप क्रिकेट प्रेमी हैं, तो उनके बेटे रोहन गावस्कर को भी जानते होंगे, टीम इंडिया के लिये 11 वनडे मैच खेल चुके रोहन आईपीएल में केकेआप के लिये 2010 सीजन में 2 मैच खेल चुके हैं, आईपीएल 2010 में सुनील गावस्कर गवर्निंग काउंसिल में शामिल थे, सुनील गावस्कर क्रिकेट पिच से हटने के बाद लगातार कमेंट्री बॉक्स में नजर आते हैं, दुनिया के उन चुनिंदा कमेंटेटर्स में से एक हैं, जिनकी कही बात लोग सुनना चाहते हैं। आईपीएल में भी कमेंट्री बॉक्स में गावस्कर परिवार का कब्जा था, यानी सुनील और रोहन दोनों एक साथ कमेंट्री करते हुए नजर आ रहे थे।

श्रीकांत परिवार

सुनील गावस्कर के पुराने ओपनिंग साझेदार और अपने जमाने के विस्फोटक बल्लेबाज कृष्णामाचारी श्रीकांत भी अपने बेटे अनिरुद्ध श्रीकांत के साथ एक ही समय में आईपीएल का हिस्सा रहे, दरअसल चेन्नई के रहने वाले श्रीकांत को सीएसके टीम ने आईपीएल 2008 यानी पहले सीजन में अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया था, इस सीजन में अनिरुद्ध भी सीएसके में शामिल थे। बेटे ने 2008 से 2013 तक सीएसके के लिये 19 मैच खेलकर 123.14 के स्ट्राइक रेट से 133 रन बनाये, जिसमें उन्हें एक मैच में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला, 2014 में श्रीकांत सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़ गये, तो उनके बेटे अनिरुद्ध भी उसी टीम में शामिल हो गये, एक मैच खेलकर उन्होने 3 रन बनाये थे।

पापा मार्श कोच, तो बेटा टीम में

ऑस्ट्रेलिया के लिये लंबे समय तक सफल सलामी बल्लेबाज रहे ज्योफ मार्श के बाद उनके दोनों बेटे शॉन मार्श और मिचेल मार्श भी कंगारु टीम का लंबे समय तक हिस्सा रहे, खब्बू बल्लेबाज शॉन आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा रहे थे, साल 2008 में उन्होने सबसे ज्यादा रन बनाकर आरेंज कैप पर कब्जा किया था, दूसरी ओर ज्योफ मार्श 2011 में पुणे सुपरजाएंट्स के कोच रहे, खास बात ये है कि इस सीजन में उनके दूसरे बेटे मिचेल मार्श भी इसी टीम के लिये खेले, इस तरह पिता-पुत्र दोनों मैदान में नजर आये।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch