Friday , March 29 2024

चीन के मानवाधिकार कार्यकर्ता ने खोली ‘ड्रैगन’ की पोल, कम्युनिस्ट पार्टी पर लगाए गंभीर आरोप

नई दिल्ली। चीन के मानवाधिकार कार्यकर्ता स्कॉलर टेंग बियाओ ने कहा कि 2012 में शी जिनपिंग के चीनी राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से चीन में हालात सबसे खराब हो गए हैं. टेंग ने कहा कि शी ने असंतुष्टों पर हमला किया और कम से कम तीन 300 वकीलों को हिरासत में लिया और 2012 से सभी को जेलों में बंद कर दिया गया. उन्होंने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी: ए एक्सीटेंसियल थ्रेट टू ह्यूमैनिटी एंड द रूल्स बेस्ड वर्ल्ड ऑर्डर ’ ( Chinese Communist Party: An Existential Threat to Humanity and the Rules-based World Order) नामक एक वेबिनार के दौरान ये बातें कहीं.

टेंग बियाओ ने कहा, “मेरा चीन में अपहरण कर लिया गया, गायब कर दिया गया और प्रताड़ित किया गया. शी जिनपिंग की सरकार ने इंटरनेट, विश्वविद्यालयों और नागरिक समाज पर व्यापक नियंत्रण में अपना नियंत्रण मजबूत कर लिया. झिंजियांग में, 21वीं सदी में सबसे खराब मानवीय आपदा का नेतृत्व करने के लिए कम से कम 20 लाख वीगर मुसलमानों और अन्य तुर्क मुसलमानों को हिरासत में लिया गया.”

टेंग बियाओ के मुताबिक,  “CCP ने 1949 में एक अधिनायकवादी शासन की स्थापना की और कुओमिन्तांग लोगों को मारना शुरू किया और जमीदारों का कत्लेआम किया और शुरू से ही एक मानवीय आपदा साबित हुई. पीएलए और अकाल के कारण लाखों चीनी लोग मारे गए. 1989 में, उन्होंने तियानमेन चौक पर हजारों प्रदर्शनकारियों का नरसंहार किया. 1999 में, लाखों फालुन गोंग चिकित्सकों को जेलों में बंद कर दिया गया और हजारों को मौत के घाट उतार दिया गया.”

उन्होंने एक चीनी कवि की कहानी भी सुनाई जिसके सीसीपी के खिलाफ लेख की वजह से धमकी दी जा रही थी. बाद में उसे 1990 में स्वीडिश पासपोर्ट मिला. हालांकि, 2015 में, उन्हें थाईलैंड में अपहरण कर लिया गया था. बाद में लंबे समय तक गायब रहने के बाद छोड़ दिया गया. फिर उसे कुछ यूरोपीय सांसदों के सामने ले जाया गया और फिर गायब कर दिया गया.

चीन द्वारा निर्मित प्रचार नेटवर्क पर, टेंग बियाओ ने कहा कि चीन ने दुनिया भर में एक मजबूत प्रचार नेटवर्क का निर्माण किया है. पश्चिमी देशों में चीनी मीडिया वास्तव में सीसीपी के लिए काम करने वाले जासूस और प्रचारक हैं. जासूसी में मदद करने के लिए चीन द्वारा कई ऐप भी तैयार किए गए हैं. TikTok, WeChat, आदि कुछ अन्य ऐप हैं जो गोपनीयता भंग कर रहे हैं और चीनी प्रचार को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं. इसके अलावा, कन्फ्यूशियस संस्थान भी अकादमिक स्वतंत्रता के लिए एक बड़ा खतरा बन गए हैं.  कुल मिलाकर, 1000 से अधिक ऐसे संस्थान हैं, जो संवेदनशील विषयों पर चर्चा करने से रोकते हैं और असंतुष्ट लोगों को सीसीपी के लिए महत्वपूर्ण बताते हैं.

इंस्टीट्यूट ऑफ पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट स्टडीज से जुड़े अभिजीत अय्यर मित्रा ने चीन के मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (MTCR) के उल्लंघन और परमाणु अप्रसार संधि पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि चीन क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों के सबसे बड़े प्रसारकों में से एक था और राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं के साथ अनियंत्रित सौदे में लिप्त था. कोई अंतिम उपयोग निगरानी नहीं है, जो तब देखा गया था जब एक इजरायली जहाज, आईएनएस हनीत, हिजबुल्लाह द्वारा मारा गया था और यह देखा गया था कि यह चीन द्वारा निर्मित एक एंटी-शिप मिसाइल थी। लेकिन चीन द्वारा गैर-राज्य अभिनेताओं को मिसाइल बेचने की कोई निगरानी नहीं थी.

CPEC के बारे में बात करते हुए, सेंटर फॉर चाइना एनालिसिस एंड स्टडीज (centre for china analysis and studies) से जुड़ीं नम्रता हसीजा ने कहा,  “CPEC का इस्तेमाल चीन अपने फायदे के लिए कर रहा है, न कि पाकिस्तान के. इंजीनियरों, निर्माण श्रमिकों, और सुरक्षाकर्मियों सहित चीनी लोगों को सभी अनुबंध और रोजगार दिए जा रहे हैं. CPEC के तहत पाकिस्तानियों के लिए नौकरियों की वास्तविक संख्या केवल 4,000 है. पिछले साल, परियोजना के तहत पाकिस्तानी लोगों के लिए केवल 9 रिक्तियों का विज्ञापन किया गया था.”

वेबिनार का आयोजन उसाना फाउंडेशन द्वारा किया गया था और अभिनव पंड्या ने इस कार्यक्रम का संचालन किया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch