Friday , December 2 2022

देश में 63 लाख से ज्यादा लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन, 97% लोग टीकाकरण से पूरी तरह संतुष्ट

नई दिल्ली। देश में टीकाकरण के बीच कोरोना के नए मामलों में भी कमी आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में अब तक कुल 63,10,194 स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। दूसरी डोज 13 फरवरी से शुरू होगी। वहीं, कोविड संक्रमण के मामलों की संख्या घटकर 1,50,000 से भी कम हो गई है।

उन्होंने कहा कि हमने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी है कि सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को कम से कम 1 मार्च तक टीकाकरण के लिए निर्धारित किया जाना चाहिए। हमने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि सभी फ्रंटलाइन कर्मचारियों को 6 मार्च तक राउंड-अप करने का अवसर दिया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से देशभर में शुरू किए कोरोना टीकाकरण के अनुभव को लेकर 97 फीसद लोग पूरी तरह संतुष्ट हैं।

केरल में 45 फीसद सक्रिय मामले

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी भी दो राज्यों केरल और महाराष्ट्र में देश के कुल सक्रिय मामलों के 71 फीसद मामले हैं। केरल में 45 फीसद सक्रिय मामले हैं, महाराष्ट्र में 25 फीसद, कर्नाटक में फीसद, पश्चिम बंगाल में 3 फीसद, तमिलनाडु में 3 फीसद हैं।

उन्होंने बताया कि 33 राज्यों में कोरोना संक्रमण के 5,000 से भी कम सक्रिय मामले रह गए हैं। 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे में कोई भी मृत्यु दर्ज नहीं की गई है। 7 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां पिछले 3 हफ्तों में कोई भी मृत्यु नहीं हुई है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया गया है। देश में अभी दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिली हुई है। सीरम इंस्टीट्यूट की ‘कोविशील्ड’ और और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ लोगों को दी जा रही है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.