Saturday , June 19 2021

रामनगरी अयोध्या बनेगी वर्ल्ड क्लास सिटी, कनाडा की कंपनी को प्लानिंग का जिम्मा

लखनऊ। रामनगरी अयोध्या का कायाकल्प करने की तैयारी शुरू हो गई है. इसके लिए कनाडा की LEA एसोसिएट्स को कन्सल्टेंसी एजेंसी बनाया गया है. ये कंपनी अयोध्या का पूर्ण विकास, नगर नियोजन, पर्यटन, सिटी एरिया प्लानिंग बनाएगी. इसमें सीपी कुकरेजा और L&T पार्टनर होंगे. कन्सल्टेंसी कंपनी बनने के लिए 7 कंपनियों ने बिड डाली थी.

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने की तैयारी में जुटी है. राम मंदिर की भव्यता के लिए तीन कंपनियों से करार हुआ. अयोध्या की स्मार्ट सिटी एरिया प्लानिंग, रिवर एरिया डेवलपमेंट, हेरिटेज, टूरिज्म और अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर नियोजन के लिए यह करार हुआ है.

कनाडा की कम्पनी LEA एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड का चयन अयोध्या डेवलपमेंट ऑथोरिटी ने किया. देश-विदेश की दो अन्य कंपनियों को क्वालिटी एवं लागत आधारित चयन में मात देकर एलईए को चुना गया है.

जानकारी के मुताबिक, 26 दिसम्बर को अयोध्या विकास प्राधिकरण की तरफ से रिक्वेस्ट फ़ॉर प्रपोजल प्रकाशित किया गया था. रिक्वेस्ट फ़ॉर प्रपोजल के तहत,कई कंपनियों ने आवेदन किया था. कुल सात (7) प्रस्तावों में से छह निविदाकर्ता को प्रतिस्पर्धा हेतु अयोध्या विकास प्राधिकरण ने चुना था.

मिली जानकारी के मुताबिक, निविदा मूल्यांकन समिति ने 70 से ज्यादा अंक पाने वाली आखिरी तीन कंपनियों को अयोध्या का भव्य विजिन डॉक्यूमेंट तैयार करने के प्रतिस्पर्धा के लिए चुना. इन तीन कंपनियों में मैसर्स एलईए एसोसिएट्स साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स आइपीई और देश की नामी गिरामी मैसर्स टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स को अंतिम प्रतिस्पर्धा के लिए चुना गया.

चयनित कंपनी अयोध्या शहर का सर्वे के माध्यम से विस्तृत अध्ययन पर कार्य करेगी. अयोध्या की धार्मिक पर्यटन क्षमता और राम मंदिर की महत्ता को ध्यान में रखते हुए सर्वांगीण विकास पर काम का जिम्मा लेगी. यह कंपनी इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान और नीति निर्माण के कार्यों को भी देखेगी.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति