Thursday , March 28 2024

राहुल गांधी के सवालों पर रक्षा मंत्रालय का जवाब, फिंगर 4 तक नहीं है भारतीय भूभाग

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा कि यह कहना कि पैंगोंग सो इलाके में भारतीय भूभाग फिंगर 4 तक है, सरासर गलत है। मंत्रालय ने कहा ‍कि भारत ने चीन के साथ हुए समझौते के परिणामस्वरूप किसी भी इलाके पर दावा नहीं छोड़ा है। यहां तक कि भारत की धारणा के मुताबिक वास्तविक नियंत्रण रेखा फिंगर आठ पर है, ना कि फिंगर चार पर।

रक्षा मंत्रालय ने साफ कहा कि भारत ने चीन के साथ हुए समझौते के परिणामस्वरूप किसी भी इलाके पर दावा नहीं छोड़ा है। भारत चीन के साथ मौजूदा सहमति समेत फिंगर 8 तक गश्त करने के अपने अधिकार का निरंतर इस्तेमाल करता रहा है। पैंगोग सो के उत्तरी किनारे पर दोनों तरफ की स्थायी चौकियां टिकाऊ और बखूबी स्थापित हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज सुबह मोदी सरकार पर बड़ा हमला करते हुए कहा था कि भारतीय सेना फिंगर 4 से फिंगर 3 पर क्यों आई? उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री चीन के सामने झुक गए और उन्होंने सैनिकों की शहादत के साथ विश्वासघात किया है।
साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch