Friday , March 29 2024

IND vs ENG: सीरीज सील करने उतरेगी विराट ब्रिगेड, इंग्लैंड के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला

टीम इंडिया दूसरे वनडे मुकाबले के लिए तैयार है. अब उसकी नजरें एक और सीरीज अपने नाम करने पर हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में शुक्रवार को खेले जाने वाले इस मैच में सूर्यकुमार यादव को वनडे इंटरनेशनल मैच में पदार्पण का मौका मिल सकता है. यह मैच दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे जीतकर भारत 1-0 से आगे है.

सूर्यकुमार कर सकते हैं वनडे डेब्यू

श्रेयस अय्यर कंधे की हड्डी खिसकने के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं. ऐसे में सूर्यकुमार अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेल सकते हैं. सूर्यकुमार ने ने टी20 क्रिकेट में शानदार पदार्पण कर अपना दावा पुख्ता किया है. कोरोना महामारी से पहले श्रेयस भारतीय वनडे टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक थे, लेकिन भारत की ‘बेंच स्ट्रेंथ’ इतनी मजबूत है कि अब पदार्पण करने जा रहा खिलाड़ी भी विश्व चैम्पियन टीम के लिए खतरनाक लग रहा है.

कप्तान विराट कोहली समेत टीम प्रबंधन के सामने चयन की दुविधा होगी. रवींद्र जडेजा तीन महीने से टीम से बाहर हैं, लेकिन टेस्ट में अक्षर पटेल और वनडे में क्रुणाल पंड्या ने उनकी कमी महसूस नहीं होने दी. आईपीएल के कारण मशहूर हुए प्रसिद्ध कृष्णा ने वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ शानदार प्रदर्शन करके चार विकेट चटकाए.

जडेजा और जसप्रीत बुमराह के लौटने पर क्रुणाल या कृष्णा में से एक को बाहर रहना होगा. भारत के लिए सबसे बड़ी राहत शिखर धवन का फॉर्म में लौटना रही, जिन्होंने पहले मैच में 98 रन बनाए. टी20 सीरीज से बाहर रहने के बाद उन पर अच्छे प्रदर्शन का काफी दबाव था.

रोहित शर्मा फिट, खेलने को बेताब

रोहित शर्मा को पहले मैच में कोहनी में चोट लगी, लेकिन उनके फिट होने की उम्मीद है. रोहित को ब्रेक देने पर शुभमन गिल दूसरे मैच में धवन के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं. ऐसे में राहुल मध्यक्रम में उतरेंगे. वैसे सूत्रों के अनुसार रोहित की चोट गंभीर नहीं है और वह खेलने को बेताब हैं.

समझा जाता है कि केएल राहुल ही विकेटकीपिंग करेंगे. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पहले मैच में नौ ओवर में 68 रन दिए, जिनकी जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को उतारा जा सकता है.

नटराजन या सिराज उतर सकते हैं

भुवनेश्वर कुमार, कृष्णा और शार्दुल ठाकुर की तेज गेंदबाजी की तिकड़ी ने 10 में से 9 विकेट लिये और वे इस लय को कायम रखना चाहेंगे. शार्दुल लगातार खेल रहे हैं और विविधता के लिए टी नटराजन या मोहम्मद सिराज को उतारा जा सकता है. कोहली ने पहले मैच के बाद कहा था, ‘यह हमारी सबसे अच्छी जीत में से है. वनडे में इतने अच्छे मैच हमने हाल ही में नहीं खेले हैं. मुझे बहुत गर्व हो रहा है.’

दूसरी ओर इंग्लैंड की कोशिश यह मैच जीतकर सीरीज में बने रहने की होगी, लेकिन कप्तान इयॉन मोर्गन और बल्लेबाज सैम बिलिंग्स को पहले मैच में लगी चोट ने उसकी परेशानियां बढ़ा दी हैं.

चोटिल कप्तान मॉर्गन सीरीज से बाहर

मॉर्गन चोटिल होने के कारण भारत के खिलाफ आखिरी दो वनडे मैचों में नहीं खेल पाएंगे. उनकी जगह जोस बटलर टीम की अगुवाई करेंगे. सैम बिलिंग्स भी शुक्रवार को होने वाले दूसरे मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. उनके रविवार को होने वाले मैच में खेलने पर बाद में फैसला किया जाएगा.

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का मानना है कि लगातार निराशाओं के बावजूद इंग्लैंड को चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा, ‘सीमित ओवरों में पिछले कई वर्षों से हमारी टीम मजबूत है. हमने टी20 सीरीज गंवाई है, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें चीजों में बदलाव करने की जरूरत है.’ जॉनी बेयरस्टो और जैसन रॉय ने अच्छा प्रदर्शन किया था और उनसे इसके दोहराव की उम्मीद होगी.

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेट कीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर में से.

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जैसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, मार्क वुड, जैक बॉल, क्रिस जॉर्डन, डाविड मलान में से.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch