Friday , April 19 2024

टोक्यो ओलिंपिक LIVE:भारत की बेटियों का जलवा जारी, मेरीकॉम, सिंधु और मनिका बत्रा ने अपने-अपने मुकाबले जीते; शूटिंग और टेनिस में निराशा

टोक्यो ओलिंपिक में भारत की बेटियों का शानदार खेल जारी है। रविवार को मुक्केबाजी में एमसी मेरीकॉम, बैडमिंटन में पीवी सिंधु और टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने अपने-अपने मुकाबले जीत लिए। हालांकि, शूटिंग और टेनिस में निराशा झेलनी पड़ी। बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने इजराइल की प्रतिद्वंद्वी सेनिया पोलिकारपोवा को हराया। बॉक्सिंग में एमसी मेरीकॉम ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में डोमनिकन रिपब्लिक की गार्सिया हर्नांडेज को 4-1 से मात दी। टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने 20वीं सीड यूक्रेन की खलाड़ी को हराया। रोइंग (नौकायन) से भी अच्छी खबर आई है। परुषों के लाइट वेट डबल्स स्कल्स इवेंट में अर्जुन लाल और अरविंद सिंह की जोड़ी रेपचेज रेस के जरिए सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर गई है।

28 मिनट में जीतीं सिंधु
बैडमिंटन में मेडल की उम्मीद और रियो की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने ग्रुप स्टेज में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है। उन्होंने ग्रुप जे के मुकाबले में इजराइल की सेनिया पोलिकारपोवा को आसानी से 21-7, 21-10 से हरा दिया। सिंधु ने यह मैच सिर्फ 28 मिनट में खत्म कर दिया। इस दौरान उन्होंने लगातार 12 पॉइंट भी अपने नाम किए।

फाइनल में नहीं पहुंच सके भारतीय शूटर्स
दूसरी ओर शूटिंग और टेनिस में भारतीय खिलाड़ियों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत की मनु भाकर और यशस्‍वनी देसवाल फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। क्वालिफिकेशन राउंड में मनु 575 अंकों के साथ 12वें और देसवाल 573 अंकों के साथ 13वें स्थान पर रहीं। मेंस 10 मीटर एयर राइफल में दीपक कुमार और दिव्यांश सिंह पंवार फाइनल में नहीं पहुंच सके। दीपक 624.7 अंकों के साथ 26वें और दिव्यांश 622.8 अंकों के साथ 32वें स्थान पर रहे। टेनिस में भारत की सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी महिला डबल्स के पहले ही राउंड में हार कर बाहर हो गई।

दिव्यांश की कामयाबी के लिए घर पर हवन
आज भारतीय शूटर दिव्यांश सिंह पंवार पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में दावेदारी पेश कर रहे थे। उनकी कामयाबी के लिए परिवारजनों ने रोहतक में घर पर हवन करवाया है। हवन शनिवार शाम को भी हुआ और रविवार सुबह भी हुआ। दिव्यांश क्वालिफाइंग राउंड में कमजोर प्रदर्शन के कारण फाइनल में नहीं पहुंच सके। 18 साल के दिव्यांश भारतीय दल के सबसे युवा एथलीट हैं।

शूटिंगः स्कीट इवेंट का क्वालिफिकेशन राउंड
शूटिंग में रविवार को पुरुष और महिला स्कीट इवेंट में क्वालिफिकेशन राउंड की शुरुआत हुई। पुरुष वर्ग में भारत के मैराज अहमद खान ने पहले राउंड में परफेक्ट 25 और दूसरे राउंड में 24 का स्कोर बनाया। वे 14वें स्थान पर चल रहे हैं। वहीं, अंगद वीर सिंह बाजवा ने पहले राउंड में 24 और दूसरे में 25 का स्कोर बनाया। वे नौवें स्थान पर हैं। महिला स्कीट इवेंट में कोई भारतीय शूटर हिस्सा नहीं ले रही हैं।

पहला सेट जीतने के बाद हारी सानिया-रैना की जोड़ी
टेनिस के महिला डबल्स में भारत की सानिया मिर्जा और अंकिता रैना अच्छी स्थिति में होने के बावजूद मुकाबला हार गई। यूक्रेन की नादिया किचेनॉक और लियूडम्यला किचेनॉक के खिलाफ सानिया-रैना एक समय 6-0, 5-3 से आगे थी। लेकिन यहां से जोरदार वापसी करते हुए यूक्रेनी जोड़ी ने मुकाबला 0-6, 7-6, 10-8 से जीत लिया।

भारतीय जिम्नास्ट परिणीति नायक टोक्यो ओलिंपिक में परफॉर्म करती हुईं।
भारतीय जिम्नास्ट परिणीति नायक टोक्यो ओलिंपिक में परफॉर्म करती हुईं।

फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं भारतीय जिम्नास्ट
भारतीय जिम्नास्ट परिणिति नायक आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स के ऑलराउंड इवेंट के फाइनल में नहीं पहुंच सकीं। फ्लोर इवेंट में उन्होंने 10.633 का स्कोर बनाया। उन्होंने वॉल्ट में 13.466, अनइवेन बार्स में 9.033 और बैलेंस बीम में 9.433 का स्कोर हासिल किया।

टेबल टेनिसः मेंस सिंगल्स में हारे सथियान गनासेकरन
टेबल टेनिस में के मेंस सिंगल्स इवेंट में भारत के साथियान गनासेकरन को हार का सामना करना पड़ा। दूसरे राउंड के मैच में उन्हें हांगकांग हांग सियू लाम ने 7-11, 11-7, 11-4, 11-5, 9-11, 10-12, 6-11 से हराया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch