Monday , November 29 2021

इंतजार खत्म, अगस्त तक बच्चों के लिए आ सकती है कोरोना वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पीएम मोदी के साथ बैठक में दी जानकारी

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार कोरोना महामारी से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी बीच मंगलवार (27 जुलाई 2021) को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने संसदीय दल की बैठक में कहा, “अगस्त तक बच्चों के लिए कोविड-19 की वैक्सीन आ सकती है।” ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को कमजोर करने और देश भर में स्कूलों को फिर से खोलने की दिशा में बच्चों के लिए वैक्सीन लाना एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भाजपा की संसदीय दल की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बच्चों की वैक्सीन के बारे में अवगत कराया। बताया जा रहा है कि मंडाविया ने बैठक में कहा कि सरकार अगले महीने तक बच्चों का टीकाकरण शुरू कर सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) की बच्चों के लिए वैक्सीन ट्रायल अंतिम चरण में है। दरअसल, इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में कहा था, ”भारत बॉयोटेक और जाइडस कैडिला ने बच्चों पर टीकों का ट्रायल शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि इसमें सफलता मिलेगी और बच्चों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।”

बता दें कि हाल ही में एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया था कि जाइडस कैडिला ने बच्‍चों की वैक्‍सीन का ट्रायल पूरा कर लिया है और उन्‍हें आपातकालीन इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी का इंतजार है। डॉ. गुलेरिया ने जानकारी दी थी कि भारत बॉयोटेक की ओर से बच्‍चों के लिए तैयार की गई कोवैक्सीन का ट्रायल भी अगस्त या सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्‍होंने कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए ट्रायल के तुरंत बाद ही वैक्‍सीन को हरी झंडी दिखा दी जाएगी।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति