Monday , November 29 2021

‘Ghost Stories’ में गर्भपात के बाद महिला को खाते दिखाया भ्रूण: अनुराग कश्यप के खिलाफ शिकायत

फिल्ममेकर अनुराग कश्यप 2020 में आई शॉर्ट फिल्म ‘घोस्ट स्टोरीज’ को लेकर मुश्किलों में फँस गए हैं। नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई इस फिल्म में चार कहानियाँ दिखाई गईं थीं, जिनमें एक कहानी को अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के एक सीन लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है।।

ये शिकायत तब आई है जब ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए भी सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अब तक कोई सेंसर बोर्ड की पाबंदी नहीं थी। नियमों के मुताबिक, सभी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को दर्शकों की शिकायत दर्ज करने और उसका निवारण करने के लिए कहा गया है। ओटीटी प्लेटफॉर्म के कंटेंट पर नजर रखने के लिए साल 2021 में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नियम बनाए हैं। इसके तहत ओटीटी प्लेटफॉर्म को लेकर आ रही शिकायतों को दूर किया जाएगा। इस नियम को लागू हुए कुछ महीने हुए हैं और पहली शिकायत आ गई है। यह शिकायत अनुराग कश्यप के खिलाफ है।

नेटफ्लिक्स इंडिया को इस मामले में अनुराग कश्यप के खिलाफ एक शिकायत मिली है। खबरों के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने फिल्म के एक सीन को लेकर आपत्ति जताई है, जिसमें एक्ट्रेस शोभिता धूलिपाला गर्भपात के बाद भ्रूण को खा जाती है। शिकायत में कहा गया है कि फिल्म में इस सीन को दिखाए जाने की कोई जरूरत नहीं थी और अगर वो इसे दिखाना भी चाहते थे तो उन्हें ऐसी महिलाओं के लिए एक वॉर्निंग इश्यू करनी चाहिए, जो इस तकलीफ से गुजर चुकी हैं।

शिकायत का जवाब 24 घंटे के भीतर माँगा गया है। नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता ने इस पूरे मामले पर कहा है, “पार्टनर-मैनेज्ड प्रोडक्शन के तौर पर हमने प्रोडक्शन कंपनी से शिकायत को साझा करने के लिए संपर्क किया है।” वहीं, इस मामले पर इंस्टा स्टोरी में अनुराग अपनी प्रतिक्रिया भी दे चुके हैं। उन्होंने लिखा था– “तो ये शुरू हो गया है… नेटफ्लिक्स के पास घोस्ट स्टोरीज को लेकर शिकायत आई है। ये अंत है।”

दरअसल, ‘घोस्ट स्टोरीज़’ एक एंथोलॉजी हॉरर फिल्म है, जिसमें 4 अलग स्टोरीज को जोड़ कर दिखाया गया है। इस फिल्म को जोया अख्तर ने डायरेक्ट किया है। फिलहाल यह शिकायत नेटफ्लिक्स के ग्रीवेंस रिड्रेसल अधिकारी के पास दर्ज है, जिसका समाधान जल्द से जल्द करना होगा।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति