Friday , April 19 2024

टोक्यो ओलंपिक से एक और गुड न्यूज, कमलप्रीत कौर ने फाइनल में बनाई जगह

 डिस्कस थ्रो क्वालिफिकेशन ग्रुप बी में कमलप्रीत कौर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली है, पहले प्रयास में उन्होने 60.29 मीटर का थ्रो किया, जबकि दूसरे प्रयास में 63.97 मीटर दूर डिस्क फेंका, तीसरे प्रयास में उन्होने 64 मीटर के साथ फाइनल का कोटा हासिल किया, हालांकि सीमा पूनिया फाइनल में जगह नहीं बना सकीं, वो 60.57 मीटर तक ही पहुंच सकी, इस तरह से एथलेटिक्स में भारत के मेडल की उम्मीद बाकी है, इससे पहले तीरंदाज अतनु दास और बॉक्सर अमित पंघाल को हार मिली।

2 अगस्त को फाइनल

महिला डिस्कस थ्रो का फाइनल 2 अगस्त को होना है, कमलप्रीत कौर ग्रुप बी में ओवरऑल दूसरे स्थान पर रहीं, अमेरिका की वालारी आलमैन में 66.42 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया, ग्रुप की कोई अन्य खिलाड़ी 64 मीटर का आंकड़ा नहीं छू सकी थी, वहीं ग्रुप ए की बात करें, तो कोई भी महिला खिलाड़ी 64 मीटर का आंकड़ा नहीं छू सकी, इस तरह से ओवरऑल क्वालिफिकेशन में भी कमलप्रीत कौर दूसरे स्थान पर रहीं।

एथलेक्टिस में भारत को नहीं मिला मेडल
ग्रुप ए में सीमा पूनिया की पहली कोशिश अवैध रही, दूसरी कोशिश में उन्होने 60.57 और तीसरे में 58.93 मीटर का थ्रो फेंका, अब फाइनल में 12 खिलाड़ी उतरेंगी, एथलेक्टिस की बात की जाए, तो अब तक कोई भारतीय खिलाड़ी मेडल नहीं जीत सका है, ऐसे में कमलप्रीत कौर इस बार ये कारनामा कर सकती है, पुरुष जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है, उनका इवेंट 4 अगस्त से शुरु होना है।

अब तक सिर्फ दो मेडल

टोक्यो ओलंपिक की बात की जाए, तो अब तक भारत के दो ही मेडल पक्के हुए हैं, महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल हासिल किया, वहीं महिला बॉक्सर लवलीना सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही एक मेडल पक्का कर दिया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch