Friday , September 24 2021

भारत साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4-3 से जीता, मेडल की उम्मीद बरकरार; वंदना ओलिंपिक महिला हॉकी में हैट्रिक मारने वाली पहली भारतीय

भारतीय महिला हॉकी टीम ने पूल स्टेज के अपने आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 4-3 से हरा दिया है। इससे टीम का क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार है। आयरलैंड और ग्रेट ब्रिटेन के बीच होने वाले पूल-A मैच से क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला होगा। भारत के लिए वंदना कटारिया ने 3 गोल दागे। वंदना ओलंपिक मैच में गोल की हैट्रिक लगाने वाली भारत की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी बन गईं।

टोक्यो ओलिंपिक में 9वें दिन डिस्कस थ्रो कैटेगरी से भारत के लिए अच्छी खबर आई। यहां कमलप्रीत कौर ने 64 मीटर का थ्रो करते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। क्वालिफिकेशन राउंड में कमलजीत समेत सिर्फ 2 महिला एथलीट ही 64 मीटर का आंकड़ा छूने में सफल रहीं। फाइनल 2 अगस्त को होगा।

भारत के आगे साउथ अफ्रीका पस्त
भारत महिला टीम ने आक्रामक शुरुआत की। मैच के चौथे मिनट में ही नवनीत कौर के पास पर वंदना ने गोल दाग कर भारत 1-0 से आगे कर दिया। पहला क्वार्टर खत्म होने से पहले साउथ अफ्रीका टीम ने गोल कर बराबरी कर ली। दूसरे क्वार्टर में वंदना ने एक गोल कर टीम को एक फिर 2-1 से आगे कर दिया।

वहीं साउथ अफ्रीका ने दूसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में गोल कर 2-2 की बराबरी की। तीसरे क्वार्टर में रानी रामपाल के पास पर नेहा गोयल ने गोल दागा। वहीं साउथ अफ्रीका ने तीसरे क्वार्टर में एक बार फिर गोल दाग कर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। इसके बाद वंदना ने 49वें मिनट में अपना तीसरा और टीम के लिए चौथा गोल दाग कर भारत को जीत दिला दी।

पूल-A में कैसा है समीकरण?
महिला हॉकी में दोनों ग्रुप से 4-4 टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। भारत 5 मैच में 2 मैच जीतकर फिलहाल चौथे नंबर पर है। वहीं साउथ अफ्रीका 5 में से पांचों मैच हारकर आखिरी स्थान पर। इसके अलावा नीदरलैंड्स, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड ने अब तक 4-4 मैच ही खेले हैं।

हालांकि नीदरलैंड्स और जर्मनी क्वार्टर फाइनल्स के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। आयरलैंड की टीम 4 में से 1 मैच जीतकर फिलहाल 5वें नंबर पर है। उन्हें शाम में ब्रिटेन के खिलाफ खेलना है। अगर आयरलैंड मैच जीतता है, तो भारत को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर आ जाएगा। उनके हारने पर भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगी।

वर्ल्ड नंबर-1 बॉक्सर पंघल विनिंग पंच नहीं लगा पाए
वर्ल्ड नंबर-1 बॉक्सर अमित पंघल प्री- क्वार्टर फाइनल मुकाबला हार गए हैं। उन्हें कोलंबिया के युबेर्जेन रिवास ने 4-1 से हराया। अमित ने पहला राउंड आसानी से जीता, लेकिन दूसरे और तीसरे राउंड में वे अपने लय को कायम नहीं रख सके।

तीरंदाजी में अतनु दास को हार का सामना करना पड़ा
तीरंदाजी में भी अतनु दास को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें जापान के ताकाहारू फुरुकावा ने 6-4 से हराया। अतनु पहली सीरीज में 27-25 से हार गए। इस दौरान उन्होंने 9, 8, 8 पॉइंट बनाए। दूसरी सीरीज में दोनों के बीच मुकाबला 28-28 से बराबर रहा।

अतनु ने दूसरी सीरीज में 10, 9, 9 अंक बनाए। अतनु ने तीसरी सीरीज में 28-27 से जीत हासिल की। इसके बाद चौथा सेट 28-28 से बराबर रहा। आखिरी सेट में अतनु को 26-27 से हार का सामना करना पड़ा।

सिंधु और पूजा का मुकाबला आज
इनके अलावा आज भारत की पीवी सिंधु महिला बैडमिंटन के सिंगल्स मुकाबले का सेमी फाइनल मैच खेलेंगी। सिंधु का सामना चाइनीज ताइपे की ताई जू यिंग से होगा। यिंग वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी हैं। उनके अलावा मुक्केबाजी में पूजा रानी भी मेडल पक्का करने की कोशिश करने उतरेंगी।

आज भारत का पूरा शेड्यूल

एथलेटिक्स
दोपहर 3:40 बजे से पुरुष लंबी कूद, सिरिशंकर, क्वालीफिकेशन ग्रुप बी

बैडमिंटन
दोपहर 3:20 बजे से महिला एकल सेमी फाइनल पीवी सिंधु बनाम ताइ जू यिंग (चीनी ताइपे)

मुक्केबाजी
दोपहर 3:36 बजे से पूजा रानी बनाम ली कियान (चीन) 75 किग्रा महिला प्री-क्वार्टर फाइनल

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति