Saturday , April 20 2024

10 मिनट में भारत के रवि दहिया और दीपक पूनिया कुश्ती के सेमीफाइनल में, बुल्गारिया और चीन के पहलवान को हराया

टोक्यो ओलिंपिक में आज सुबह-सुबह भारतीय फैन्स के लिए खुशी की खबर आई। भारतीय पहलवान रवि दहिया कुश्ती के 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी और दीपक पूनिया 86 किलोग्राम वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। रवि ने बुल्गारिया के पहलवान को शिकस्त दी। वहीं दीपक ने चीन के पहलवान को शिकस्त दी।

ओलिंपिक कुश्ती में भारत ओवरऑल 5 मेडल जीत चुका है। रवि और दीपक से पहले केडी जाधव, सुशील कुमार (2), योगेश्वर दत्त और साक्षी मलिक जीत चुके हैं।

जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। बुधवार को भारतीय महिला हॉकी और बॉक्सर लवलिना बोरगोहेन से भी काफी उम्मीदें हैं। हॉकी टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंचकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर चुकी है। वह फाइनल में पहुंचकर इसमें और इजाफा करना चाहेगी।

ऐसा ही कुछ हाल लवलिना का भी है। अपने पहले ही ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल पक्का कर चुकीं लवलिना अब सिल्वर या गोल्ड पक्का करना चाहेंगी। इसके अलावा भारत को कुश्ती, एथलेटिक्स और गोल्फ में भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर थ्रो किया
नीरज पूल ए में शामिल थे। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का थ्रो फेंका। इसके साथ ही उन्होंने भारत के लिए पदक की उम्मीद जगाई। चोपड़ा की ओलिंपिक की तैयारियां चोट और कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुई थीं, लेकिन उन्होंने अपने प्रशंसकों को बिलकुल निराश नहीं किया और ओलिंपिक में अपनी पहली ही थ्रो पर फाइनल में जगह बना ली। वहीं दूसरे भारतीय थ्रोअर शिवपाल सिंह फाइनल के दौड़ से बाहर हो गए हैं। उन्होंने तीसरी कोशिश में 74.81 मीटर का थ्रो किया। इससे पहले वे दूसरे प्रयास में 74.80 मीटर ओर पहले प्रयास में 76.40 मीटर का थ्रो किया था।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch