Wednesday , April 24 2024

भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट तीसरा दिन:58 रन पीछे भारत के लोअर ऑर्डर पर लीड दिलाने की जिम्मेदारी; एक विकेट लेते ही कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ेंगे एंडरसन

भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंट ब्रिज में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 4 विकेट गंवाकर 125 रन बना लिए हैं। फिलहाल लोकेश राहुल 57 और ऋषभ पंत 7 रन बनाकर नॉट आउट हैं। भारत अब भी पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड से 58 रन पीछे है।

पंत और राहुल पर काफी जिम्मेदारी है, क्योंकि इनके बाद भारत का कोई भी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज नहीं है। ऐसे में टीम अपने लोअर ऑर्डर पर भी निर्भर करेगी। ​वहीं उनके सामने जेम्स एंडरसन की चुनौती होगी। एंडरसन 2 विकेट ले चुके हैं। एक विकेट और लेते ही वे भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। एंडरसन और कुंबले के नाम टेस्ट में 619-619 विकेट हैं।

दूसरे दिन का आधा खेल बारिश की वजह से धुला
टेस्ट का दूसरा दिन बारिश की वजह से धुल गया। इस दिन सिर्फ 33.4 ओवर का खेल हो सका। बारिश ने दूसरे दिन का खेल तीन बार रोका। लंच के बाद के खेल में बारिश ने पहली बार बाधा डाली। अंपायरों ने टी-टाइम जल्दी ले लिया। इसके बाद जब दोबारा खेल हुआ तो 1 बॉल के बाद ही बारिश फिर शुरू गई। इसके बाद भारतीय टाइमिंग के अनुसार रात 9:30 बजे खेल शुरू हुआ। इस बार 2 गेंद के बाद बारिश ने फिर से मैच रोक दिया। फिर आगे खेल शुरू नहीं हो सका।

राहुल और रोहित के अलावा सभी फ्लॉप रहे
पहली पारी में राहुल और रोहित के अलावा सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे। मिडल ऑर्डर में कप्तान विराट कोहली शून्य, चेतेश्वर पुजारा 4 रन और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट लिए। वहीं ओली रॉबिन्सन को 1 विकेट मिला। रहाणे रन आउट हो गए। एक समय बिना विकेट गंवाए 97 रन बना चुके भारत ने 15 रन बनाने में 4 विकेट गंवा दिए।

एंडरसन के स्विंग में छठी बार फंसे विराट कोहली
विराट एंडरसन टेस्ट में फेल हुए और इस दिग्गज इंग्लिश गेंदबाज ने उन्हें टेस्ट में छठी बार पवेलियन भेजा। राहुल ने 12वीं फिफ्टी लगाई। उनके और रोहित के बीच हुई 97 रन की पार्टनरशिप साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (SENA) में पिछले 10 सालों में भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित और शुभमन गिल के नाम था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 रन की पार्टनशिप की थी।

इंग्लिश टीम 183 रन पर ढेर हुई
इससे पहले टीम इंडिया के बॉलर्स ने शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लिश टीम को 183 रन पर ढेर कर दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। इंग्लैंड के चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने 3, शार्दूल ठाकुर ने 2 और मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट लिया।

दोनों टीमें:
इंग्लैंड
डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, जैक क्राउली, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत
रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch