Saturday , September 18 2021

टीम इंडिया की पहली पारी 278 रन पर सिमटी, 95 रन की बढ़त मिली; रॉबिन्सन ने लिए 5 विकेट

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज टेस्ट मैच के तीसरे दिन पहली पारी में 278 रन बनाए। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 95 रनों की अहम बढ़त हासिल हुई है। भारत की ओर से लोकेश राहुल ने 84, रवींद्र जडेजा ने 56 और जसप्रीत बुमराह ने 28 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए ओली रॉबिन्सन ने 85 रन देकर पांच विकेट लिए। वहीं, जेम्स एंडरसन ने 54 रन देकर 4 विकेट लिए। भारत के आखिरी तीन विकेटों की साझेदारी में 73 रन बने।

जेम्स एंडरसन ने इस पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। एंडरसन के अब 621 विकेट हो गए हैं। कुंबले ने 619 विकेट लिए थे। तीसरे दिन के खेल में भी बारिश ने दो बार बाधा डाली। दूसरे दिन बारिश के कारण सिर्फ 33.4 ओवर ही मुमकिन हो पाए थे।

रवींद्र जडेजा ने इस पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 2 हजार रन पूरे कर लिए हैं। वे भारत के सिर्फ 5वें ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम टेस्ट में 2 हजार से ज्यादा रन और 200 से ज्यादा विकेट हैं। इस पारी से पहले जडेजा ने 1985 रन बनाए थे। उनसे पहले कपिल देव, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन यह कारनामा कर चुके हैं।

बारिश की वजह से खेल रुकने के बाद पवेलियन लौटते पंत और राहुल।
बारिश की वजह से खेल रुकने के बाद पवेलियन लौटते पंत और राहुल।
मैच के दौरान राहुल और पंत। ओवरकास्ट कंडिशन होने की वजह से इंग्लैंड के बॉलर्स को फायदा मिल सकता है।
मैच के दौरान राहुल और पंत। ओवरकास्ट कंडिशन होने की वजह से इंग्लैंड के बॉलर्स को फायदा मिल सकता है।

दूसरे दिन का आधा खेल बारिश की वजह से धुला
टेस्ट का दूसरा दिन बारिश की वजह से धुल गया। इस दिन सिर्फ 33.4 ओवर का खेल हो सका। बारिश ने दूसरे दिन का खेल तीन बार रोका। लंच के बाद के खेल में बारिश ने पहली बार बाधा डाली। अंपायरों ने टी-टाइम जल्दी ले लिया। इसके बाद जब दोबारा खेल हुआ तो 1 बॉल के बाद ही बारिश फिर शुरू गई। इसके बाद भारतीय टाइमिंग के अनुसार रात 9:30 बजे खेल शुरू हुआ। इस बार 2 गेंद के बाद बारिश ने फिर से मैच रोक दिया। फिर आगे खेल शुरू नहीं हो सका।

राहुल और रोहित के अलावा सभी फ्लॉप रहे
पहली पारी में राहुल और रोहित के अलावा सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे। मिडिल ऑर्डर में कप्तान विराट कोहली शून्य, चेतेश्वर पुजारा 4 रन और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लिश तेज गेंदबाज एंडरसन ने लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट लिए। वहीं ओली रॉबिन्सन को 1 विकेट मिला। रहाणे रन आउट हो गए। एक समय बिना विकेट गंवाए 97 रन बना चुके भारत ने 15 रन बनाने में 4 विकेट गंवा दिए।

एंडरसन की स्विंग में छठी बार फंसे विराट कोहली
विराट एंडरसन टेस्ट में फेल हुए और इस दिग्गज इंग्लिश गेंदबाज ने उन्हें टेस्ट में छठी बार पवेलियन भेजा। राहुल ने 12वीं फिफ्टी लगाई। उनके और रोहित के बीच हुई 97 रन की पार्टनरशिप साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (SENA) में पिछले 10 सालों में भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित और शुभमन गिल के नाम था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 रन की पार्टनशिप की थी।

इंग्लिश टीम 183 रन पर ढेर हुई
इससे पहले टीम इंडिया के बॉलर्स ने शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लिश टीम को 183 रन पर ढेर कर दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। इंग्लैंड के चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने 3, शार्दूल ठाकुर ने 2 और मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट लिया।

दोनों टीमें:
इंग्लैंड
डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, जैक क्राउली, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत
रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति