Tuesday , April 23 2024

जापान ने नेपाल को सौंपा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का पहला बैच, COVAX के तहत मिलेंगे 16 लाख टीके

काठमांडू। जापान ने नेपाल सरकार को कोरोना वायरस के खिलाफ एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का पहला बैच सौंप दिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि काठमांडू में जापान के दूत किकुता युताका ने नेपाल के स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्री उमेश श्रेष्ठ को देश के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर वैक्सीन के 5,13,420 टीके सौंपे।

हिमालयन टाइम्स ने नेपाल के विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया कि शेष खुराक जल्द ही देश में लाई जाएगी। वैक्सीन साझा करने की योजना COVAX के माध्यम से जापान ने काठमांडू को कोरोना वायरस वैक्सीन की लगभग 1.6 मिलियन (16 लाख) खुराक उपलब्ध कराने का वादा किया था। रविवार शाम को वैक्सीन का दूसरा बैच काठमांडू पहुंचेगा, जिसमें एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 287,000 खुराक होगी। शेष 800,000 खुराक अगले सप्ताह तक नेपाल पहुंच जाएगी।

देश के विदेश मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में नेपाल ने COVAX के माध्यम से देश को जीवन रक्षक टीके देने के लिए जापान की सराहना की है। बता दें कि जापानी निर्मित एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के टीके उन वरिष्ठ नागरिकों को दिए जाएंगे जो इसके दूसरे शॉट की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

बता दें कि नेपाल में पिछले एक महीने में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। देश में पिछले 24 घंटों में 2,231 नए संक्रमण दर्ज किए गए है। जिसको मिलाकर कुल मामलों की संख्या 7,12,740 तक पहुंच गई है। नेपाल ने अब तक देश भर में लगभग 68,02,415 लोगों को टीका लगाया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch