Monday , July 22 2024

7th Pay Commission: खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में आ गया 28% DA का पैसा, चेक करें अपना स्टेटस

नई दिल्ली। 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़ाकर 28 परसेंट कर दिया है. केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी का भुगतान कर दिया गया है. बता दें कि जुलाई की सैलरी के साथ ही 28 परसेंट महंगाई भत्ता आया है.

HRA का भी मिला तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को DA के साथ-साथ HRA का भी फायदा मिला है. उनके शहर के आधार पर HRA का पैसा भी दिया गया है. आदेश के मुताबिक, शहरों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जिसे X, Y, Z नाम दिया गया है. अब X सिटी में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारी को 27 फीसदी, Y वालों को 18 फीसदी और Z वालों को 9 फीसदी हाउस रेंट अलाउंस (HRA) दिया गया है. बता दें, HRA का फायदा सिर्फ उन कर्मचारियों को मिलता है, जो सर्विस में हैं. रिटार्यड कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं दिया जाता.

DA की कुल तीन किस्तों का भुगतान हो गया है. महंगाई भत्ता 11 परसेंट बढ़कर मिला है. DA को बेसिक सैलरी पर कैलकुलेट किया जाता है. अगर किसी की सैलरी 20000 रुपए है तो 11 परसेंट के हिसाब से उसके 2200 रुपए बढ़ेंगे.

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ गई सैलरी

कितनी बढ़ेगी सैलरी, समझिए कैलकुलेशन

7th pay matrix के मुताबिक, ऑफिसर ग्रेड की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. मान लीजिए अगर किसी की बेसिक सैलरी फिलहाल 31550 रुपए है.

बेसिक सैलरी                            31550 रुपए
नया महंगाई भत्ता (28%)            8834 रुपए/मंथली
पुराना महंगाई भत्ता (17%)         5364 रुपए/मंथली
कितना बढ़कर मिलेगा               8834-5364 = 3490 रुपये/मंथली
सालाना महंगाई भत्ता बढ़ेगा        3490 X12= 41880 रुपए

नोट- यहां सिर्फ महंगाई के आधार पर सैलरी का कैलकुलेशन किया गया है. अंतिम सैलरी में HRA और ट्रैवल अलाउंस को भी कैलकुलेट किया जाता है.

अभी 3 फीसदी और बढ़ना है DA

जून 2021 का महंगाई भत्ते अभी तय नहीं किया गया है. लेकिन, जनवरी से जून 2021 के AICPI आंकड़ों से साफ है कि 3 फीसदी महंगाई भत्ता और बढ़ेगा. जून में AICPI का आंकड़ा 121 प्वाइंट को क्रॉस कर गया है. JCM सेक्रेटरी (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, जल्द ही इसका भी ऐलान होना है. हालांकि, इसका भुगतान कब होगा यह अभी तय नहीं है. लेकिन, 3 फीसदी और बढ़ने के बाद महंगाई भत्ता 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा. मतलब सैलरी में एक बार फिर इजाफा होना तय है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch