Tuesday , September 28 2021

लॉर्ड्स में 7 साल बाद जीती टीम इंडिया, इन 6 टर्निंग प्वॉइंट से मैच का रुख पलटा

भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है. 7 साल बाद भारतीय टीम इस मैदान पर जीती है. लॉर्ड्स में भारत की ये तीसरी जीत है.

इस मुकाबले में चार दिन के खेल में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिली, लेकिन पांचवें दिन के गेम में ऐसा टर्निंग प्वॉइंट आया कि भारत ने इतिहास रच दिया. 5वें दिन भारतीय टीम के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया. वहीं, जब गेंदबाजी की बारी आई तो भारतीय तेज आक्रमण के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज बेबस हो गए.

एक रन पर गंवाए दो विकेट

इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल सके. एक के स्कोर पर इंग्लैंड के दो विकेट गिर चुके थे. फॉर्म में चल रहे कप्तान जो रूट का भी कुछ कमाल नहीं कर पाए. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स टेस्ट में 272 रनों का टारगेट दिया था.

चाय से पहले दिया झटका 

युवा बल्लेबाज हसीब हमीद और कप्तान जो रूट ने पारी को संभालने को कोशिश की. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की. ये जोड़ी खतरनाक हो रही थी कि ईशांत शर्मा ने हमीद को LBW कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया. हमीद 9 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड को चौथा झटका चाय से ठीक पहले लगा.

आखिरी सेशन की शुरुआत टीम इंडिया ने शानदार ढंग से की. जसप्रीत बुमराह ने चाय के बाद के पहले ही ओवर में जो रूट को स्लिप में कोहली के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया. इंग्लैंड के 5 विकेट 67 रन पर गिर चुके थे.

बुमराह और शमी ने संभाला

चौथे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण समय से पहले खत्म हो गया था. टीम इंडिया ने स्टंप्स तक 6 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए. ऋषभ पंत 14 और ईशांत शर्मा 4 रन पर नाबाद लौटे, लेकिन 5वें दिन इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने मोर्चा संभाला.

9वें विकट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी

शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में जसप्रीत बुमराह के साथ 9वें विकेट के लिए रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की. उन्होंने अपने करियर का दूसरी फिफ्टी जड़ी. शमी ने पारी के 106वें ओवर में मोईन अली की गेंद पर छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया. शमी ने 57 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. उन्होंने 70 गेंदों पर नाबाद 56 रनों की पारी खेली. शमी ने 6 चौके और 1 छक्का लगाया.

टीम इंडिया ने सही वक्त पर घोषित की पारी

भारतीय टीम ने 298 के स्कोर पर अपनी दूसरी पारी घोषित की. ये टीम इंडिया के फेवर में रहा. पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर इंग्लैंड की टीम को इस मैच को जीतने के लिए 272 रनों की जरूरत थी. टीम इंडिया ने पहली पारी में 364 रन बनाए थे. इंग्लैंड की पहली पारी 391 रनों पर सिमट गई थी. इस मुकाबले को भारत ने 151 रनों से जीता है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति