Sunday , July 21 2024

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार को मान्यता दे सकता है अमेरिका? रखी यह शर्त

अफगानिस्तान में जारी संकट के बीच अमेरिका तालिबान सरकार को मान्यता दे सकता है। सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान में भविष्य की सरकार को तभी मान्यता देगा जब वह अपने लोगों के बुनियादी अधिकारों को बनाए रखने और आतंकवादियों को देश से बाहर रखेगा।

डॉन न्यूज के अनुसार दरअसल अमेरिकी विदेशी मंत्री एंटनी ब्लिंकन की यह टिप्पणी उन मीडिया रिपोर्टों पर आई है जिसमें दावा किया गया है कि चीन तालिबान को वैध सरकार के रूप में मान्यता देने के लिए तैयार है। ब्लिंकन ने कहा कि भविष्य की अफगान सरकार जो अपने लोगों के मूल अधिकारिों को बरकरार रखती है और आतंकवादियों को पनाह नहीं देती है तो वह ऐसी सरकार के साथ काम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एक सरकार जो महिलाओं और लड़कियों सहित अपने लोगों के मूल अधिकारों को बरकरार नहीं रखती है; जो ऐसे आतंकवादी समूहों को पनाह देता है जो कि संयुक्त राज्य या सहयोगियों के खिलाफ साजिश रचते हैं तो निश्चित रूप से, ऐसा होने वाला नहीं है।

पिछले 24 घंटे में अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे हालात को लेकर अमेरिका के टॉप राजनयिक रविवार को कई न्यूज चैनलों पर टिप्पणी करते हुए दिखाई दिए। अफगानिस्तान के कई शहरों पर कब्जा करने के बाद तालिबान के लड़ाके राजधानी काबुल पर कब्जा जमा चुके हैं। वहीं, राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग खड़े हुए हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch