Saturday , September 18 2021

अमेरिका ने बिना सैनिकों के तालिबान को किया पस्त, एक बड़े फैसले से पलट दी बाजी

अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिक भले ही वापस बुला लियो हों, लेकिन तालिबान के खिलाफ अभी भी जंग जारी दिख रहा है, इस कड़ी में अमेरिका ने अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक की करीब 9.5 अरब डॉलर यानी 706 अरब रुपये से ज्यादा की संपत्ति फ्रीज कर दी है, इतना ही नहीं देश के पैसे तालिबान के हाथ ना चले जाए, इसके लिये अमेरिकी ने फिलहाल अफगानिस्तान को कैश की सप्लाई पर भी रोक लगा दी है।

अधिकारी ने की पुष्टि
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है, अधिकारी ने कहा कि अमेरिका में अफगान सरकार के सेंट्रल बैंक की कोई भी संपत्ति तालिबान के लिये उपलब्ध नहीं होगी, ये संपत्ति ट्रेजरी डिपार्टमेंट की प्रतिबंधित सूची में बनी रहेगी।

सिलसिलेवार ट्वीटस
इससे पहले अफगान सेंट्रल बैंक के मुखिया अजमल अहमदी ने सोमवार को कुछ ट्वीट्स में ये भी बताया था कि अमेरिका की ओर से डॉलर की शिपमेंट रुकने वाली है, क्योंकि यूएस किसी भी सूरत में ये नहीं चाहता कि फंड पर तालिबान का कब्जा हो।

फंड का इस्तेमाल नहीं
तालिबान पर अमेरिकी प्रतिबंध का मतलब है कि अब वो किसी भी फंड का इस्तेमाल नहीं कर सकता, हालांकि इसे लेकर यूएस ट्रेजरी विभाग ने टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है, लेकिन इसे अमेरिका की बड़ी जीत बताया जा रहा है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति