Tuesday , October 19 2021

Ind vs Eng: कप्तान विराट कोहली ने की ये बड़ी गलती! टीम इंडिया को पड़ सकता है महंगा

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला हेडिंग्ले के लीड्स में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवाकर 40+ रन बना लिए हैं। फिलहाल रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर हैं।

जेम्स एंडरसन ने भारत को तीनों झटके दिए। पहले उन्होंने ओपनर लोकेश राहुल को शून्य पर पवेलियन भेजा। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा (1 रन) को भी आउट किया। कोहली 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। एंडरसन ने तीनों को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया।

एंडरसन के आगे कोहली फेल
एंडरसन ने कोहली को 7वीं बार आउट किया। उन्होंने टेस्ट में कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट करने के ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन के रिकॉर्ड की बराबरी की। लायन ने 33 पारियों में और एंडरसन ने 41 पारियों में यह मुकाम हासिल किया। इस सीरीज में दूसरी बार एंडरसन ने कोहली को पवेलियन भेजा।

आउट होने के बाद पवेलियन लौटते चेतेश्वर पुजारा।
आउट होने के बाद पवेलियन लौटते चेतेश्वर पुजारा।
लोकेश राहुल के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लगा।
लोकेश राहुल के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लगा।

विराट ने 5 टेस्ट के बाद टॉस जीता
विराट ने 5 टेस्ट के बाद टॉस जीता है। पिछला टॉस उन्होंने फरवरी 2021 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ ही जीता था। भारतीय कप्तान ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इंग्लिश टीम के कप्तान जो रूट ने 2 बदलाव किए हैं। डोमिनिक सिबली और मार्क वुड की जगह डेविड मलान और क्रेग ओवरटन को टीम में जगह मिली है।

विराट ने नहीं बदली टीम
यह विराट की कप्तानी में 64 टेस्ट में सिर्फ चौथी बार है जब भारतीय टीम में लगातार 2 टेस्ट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इससे पहले 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज और साउथैम्टन टेस्ट, 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड और किंग्सटन और 2019/20 में बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर और कोलकाता टेस्ट में विराट ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया था।​​​​​​

टॉस के दौरान इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और भारतीय कप्तान विराट कोहली।
टॉस के दौरान इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और भारतीय कप्तान विराट कोहली।

दोनों टीमें

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), हसीब हमीद, डेविड मलान, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, क्रेग ओवरटन, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

35 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी का मौका
1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी टीम इंडिया अगर यह मैच जीत लेती है तो वह 35 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। यह रिकॉर्ड है इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज में सबसे सबसे ज्यादा मैच जीतने का। 1986 में कपिल देव की अगुआई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 2-0 से हराया था।

यह इंग्लैंड में भारत-इंग्लैंड के बीच खेली गई इकलौती ऐसी टेस्ट सीरीज है जिसमें भारतीय टीम ने 2 से ज्यादा मैच जीते। हेडिंग्ले में भारत ने 1986 और 2002 में जीत हासिल की थी। 2002 के बाद यहां भारत और इंग्लैंड की टीम पहली बार आमने-सामने है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति