Tuesday , September 28 2021

भारत Vs इंग्लैंड तीसरा टेस्ट LIVE:298 रन पर इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा, सिराज ने मलान को पवेलियन भेजा; रूट के साथ 139 रन की पार्टनरशिप

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला लीड्स के हेडिंग्ले में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया पहली पारी में 78 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन टी-टाइम तक 3 विकेट गंवाकर 300+ रन बना लिए हैं। फिलहाल जो रूट और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर हैं। इंग्लैंड ने भारत पर अब तक 220+ रन की लीड ले ली है।

रूट ने टेस्ट करियर की 51वीं और मलान ने 7वीं फिफ्टी लगाई। यह इस सीरीज में रूट का लगातार चौथा 50+ रन का स्कोर है। इससे पहले नॉटिंघम में वे 64 और 109 रन और लॉर्ड्स में 180 रन की पारी खेल चुके हैं।

जडेजा ने इस सीरीज का अपना पहला विकेट लिया। उन्होंने हमीद को क्लीन बोल्ड किया।
जडेजा ने इस सीरीज का अपना पहला विकेट लिया। उन्होंने हमीद को क्लीन बोल्ड किया।

रोरी और हमीद आउट हो चुके
रोरी बर्न्स 153 बॉल पर 61 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी ने क्लीन बोल्ड किया। आउट होने से पहले बर्न्स ने टेस्ट करियर की 10वीं फिफ्टी लगाई। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने हसीब हमीद को क्लीन बोल्ड किया। वे 68 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा का यह इस सीरीज का पहला विकेट रहा।

मलान टी-टाइम से पहले आखिरी ओवर में अपना विकेट गंवाया। वे 70 रन बनाकर आउट हुए। मलान को सिराज ने विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया। पहले ऑनफील्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट दिया था। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने रिव्यू का इस्तेमाल किया। रिव्यू में टीवी अंपायर ने आउट करार दिया। रूट और मलान के बीच 139 रन की पार्टनरशिप हुई।

हमीद और बर्न्स ने शानदार बैटिंग की
बर्न्स और हसीब के बीच हुई 135 रन की पार्टनरशिप पिछले 10 साल में उनके होम ग्राउंड पर भारत के खिलाफ पहली ओपनिंग सेंचुरी पार्टनरशिप है। इससे पहले 2011 में एजबेस्टन में एंड्र्यू स्ट्रॉस और एलिस्टेयर कुक ने 186 रन की पार्टनरशिप की थी।

यह इंग्लैंड के लिए 2016 के बाद सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप भी है। 2016 में कुक और हसीब के बीच 180 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई थी। भारत को अगर मैच में वापसी करनी है तो इंग्लैंड को जल्द से जल्द आउट करना होगा। इसकी जिम्मेदारी बुमराह, शमी, इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज पर होगी।

दूसरे दिन काली पट्टी पहनकर मैदान पर उतरे बर्न्स और हमीद।
दूसरे दिन काली पट्टी पहनकर मैदान पर उतरे बर्न्स और हमीद।

इंग्लिश प्लेयर्स काली पट्टी के साथ मैदान पर उतरे
इंग्लैंड के बैट्समैन शुक्रवार को काली पट्टी पहनकर मैदान पर उतरे। उन्होंने यह पट्टी पूर्व इंग्लिश कप्तान टेड डेक्सटर की याद में पहनी थी। उनका गुरुवार को 86 साल की उम्र में निधन हो गया। टेड को इग्लैंड के बेस्ट क्रिकेटर्स में से एक माना जाता है। 1986 में टेस्ट प्लेयर्स के रैंकिंग सिस्टम में मदद की थी। इसी रैंकिंग को बाद में ICC ने अपनाया और आज बैट्समैन, बॉलर्स और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग इसी आधार पर की जाती है।

78 रन पर ऑलआउट हो गई टीम इंडिया
इससे पहले टीम इंडिया 78 रन पर सिमट गई। यह भारत का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में तीसरा और ओवरऑल 9वां सबसे छोटा स्कोर है। भारत ने अपने आखिरी 5 विकेट 11 रन और 28 मिनट के अंदर गंवा दिए। भारत के सिर्फ 2 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके। रोहित शर्मा 19 रन के साथ सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले बल्लेबाज रहे।

इसके अलावा विराट कोहली 7 रन, चेतेश्वर पुजारा 1 रन, लोकेश राहुल 0, अजिंक्य रहाणे 18 रन और पंत 2 रन बना सके। जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवरटन ने 3-3 और ओली रॉबिन्सन और सैम करन ने 2-2 विकेट झटके।

दोनों टीमें

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), हसीब हमीद, डेविड मलान, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, क्रेग ओवरटन, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति