Tuesday , October 19 2021

32 साल बाद कश्मीर के लाल चौक में गूँजा ‘श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी’, कृष्ण जन्माष्टमी पर कश्मीरी पंडितों ने निकाली झाँकी: देखें वीडियो

आज (30 अगस्त) देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के लाल चौक इलाके से कृष्ण जन्माष्टमी मनाने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को ऑर्गनाइजर वीकली के एडिटर प्रफुल्ल केतकर ने ट्विटर पर शेयर किया है।

वीडियो में लोग भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का जश्न मनाते और भजन गाते हुए दिखाई दे रहे हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार भगवान कृष्ण आज ही के दिन पैदा हुए थे। यहाँ शानदार शोभा यात्रा के कुछ और दृश्य भी हैं।

पाकिस्तान की मदद से इस्लामवादियों द्वारा किए गए कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार के 32 साल बाद पहली बार लाल चौक पर इस तरह से हिंदू त्योहार का जश्न मनाया जा रहा है। इस बार वर्षों बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह पर लाल चौक को भी सजाया गया था।

मालूम हो कि 5 अगस्त 2019 का दिन इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है। इस दिन नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को निरस्त कर, उससे विशेष राज्य का दर्जा छीन लिया था।

रिपोर्टों के अनुसार, इस्कॉन मंदिर के भक्तों द्वारा टंकी पोरा हब्बा कदल में कृष्ण जन्माष्टमी का जश्न मनाने का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर भक्तों को नाचते और आनन्दित होते देखा जा सकता है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति