Saturday , September 18 2021

4 बार शादी करते-करते रह गए रतन टाटा, 1962 का इंडो-चाइना वॉर बना था वजह

रतन टाटा, देश के एक उद्योगपति के रूप में ही नहीं बल्कि एक ऐसी शख्सियत के तौर पर जाने जाते हैं जो समाज के लिए प्रेरणा हैं । उन्‍होंने अपना बिजनेस तो बढ़ाया है, साथ ही देश के लिए, समाज के लिए भी बहुत कुछ किया है । कोरोना काल में सरकार को उनकी ओर से करोड़ों की मदद की गई, इसके अलावा भी समय समय वो काफी कुछ करते रहते हैं । Tata Group के Chairman Emeritus रतन टाटा की जिदंगी में कई उतार-चढ़ाव रहे हैं । जिनमें से एक उनकी निजी जिंदगी का भी रहा, उन्‍होंने कभी शादी नहीं की है ।

शादी ना करने की बताई थी वजह

रतन टाटा, देश के अमीर शख्‍स । आखिर उन्‍होंने कभी शादी क्‍यों नहीं की । एक इंटरव्‍यू में इस सवाल के जवाब में रतन टाटा ने कहा था – “मैं चार बार शादी करते-करते रह गया और हर बार किसी न किसी डर की वजह से मैं आगे नहीं बढ़ पाया. हर अवसर अलग था लेकिन आज जब मैं उन लोगों को देखता हूं तो लगता है मेरा निर्णय ग़लत नहीं था. मुझे लगता है कि अगर शादी हो जाती तो मामला और पेचीदा हो जाता.”

भारत-चीन युद्ध बना था वजह

रतन टाटा ने अपनी लव स्‍टोरी के बारे में बताया था कि उनके सभी रिश्तों में से ज़्यादा गहरा रिश्ता Los Angeles, USA में एक लड़की के साथ था। रतन तब अमेरिका में काम कर रहे थे, दोनों की भारत आकर शादी करने की भी योजना थी । लेकिन उसी साल भारत और चीन के बीच संघर्ष शुरू हो गया, इससे पहले ही रतन टाटा भारत पहुंच चुके थे लेकिन उनकी प्रेमिका के माता-पिता उन्‍हें भारत भेजने के लिए तैयार नहीं थे । बस ये रिश्ता यहीं खत्‍म हो गया । इस महिला के साथ रतन दो साल रहे थे ।

दादी की तबीयत के कारण भारत जाना पड़ा

रतन टाटा 7 सालों से घर नहीं लौटे थे और इसी दौरान उनकी दादी की तबीयत बिगड़ गई, उन्‍हें 1962 में भारत लौटना पड़ा । उनकी प्रेमिका अमेरिका में ही रह गईं, जिन्‍हें बाद में उनके माता-पिता ने भारत भेजा ही नहीं ।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति