Thursday , October 28 2021

PM मोदी से मुलाकात में खुद कमला हैरिस ने ‘पाकिस्तानी आतंकवाद’ पर की बात: कोरोना, अफगानिस्तान सहित कई अन्य मसलों पर भी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अपने अमेरिकी दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने वहाँ हाल में अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की है। इस द्विपक्षीय मुलाकात में दोनों देश के नेताओं ने कई मुद्दों पर बात की। साल 2021 के जून माह में फोन पर हुई बातचीत को याद करते हुए दोनों देशों के नेताओं ने अफगानिस्तान सहित हाल के वैश्विक विकास मुद्दों पर चर्चा की और हिंद प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। एकांत बैठक और प्रतिनिधि मंडल स्तर की बैठक के बाद पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता भी दिया।

इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि वहाँ (पाकिस्तान की सरजमीं पर) कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं और इस बाबत उन्होंने पाकिस्तान को कहा भी है कि वो इनके विरुद्ध एक्शन लें, ताकि अमेरिका और भारत की सुरक्षा पर कोई असर न पड़े।

विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने जानकारी देते हुए कहा, “जब आतंकवाद का मुद्दा आया तो उपराष्ट्रपति ने स्‍वयं इस मामले (आतंकवाद) में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किय।” श्रृंगला के अनुसार, हैरिस ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादी समूह काम कर रहे थे।

कमला हैरिस के उप-राष्ट्रपति बनने पर पीएम मोदी ने कहा, “अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में आपका चुनाव एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक घटना रही है। आप विश्व भर में बहुत से लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं और मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति जो बायडेन एवं आपके नेतृत्व में हमारे द्विपक्षीय संबंध नई ऊँचाई छुएँगे।” पीएम मोदी ने उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित किया। वह बोले, “भारत के लोग आपका स्वागत करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं आपको भारत आने का निमंत्रण देता हूँ।”

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पीएम मोदी ने दुनिया की 5 दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों से चर्चा की थी। इनमें क्वालकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमर, जनरल एटॉमिक्‍स के चेयरमैन और सीईओ विवेक लाल और ब्‍लैकस्‍टोन के चेयरमैन और सह-संस्‍थापक स्टीफन श्वार्जमैन शामिल थे।

इसके अतिरिक्त पीएम मोदी ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की थी। इसके बाद मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मॉरिसन उनके दोस्त हैं और उनसे बात कर उन्हें हमेशा अच्छा लगता है। पीएम ने जानकारी दी कि वाणिज्य,व्यापार,ऊर्जा के क्षेत्र में विस्तार से बात की गई।

स्कॉट मॉरिसन के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस के बाद जापान के पीएम योशिहिदे सुगा के साथ भी बैठक की। उस बैठक के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से बात की गई। ये पीएम मोदी की योशिहिदे सुगा के साथ पहली मुलाकात है। इससे पहले सिर्फ फोन के जरिए ही दोनों नेताओं के बीच बात हुई थी।

 

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति