Friday , March 29 2024

हाथ, ऊँगलियाँ, गर्दन काटी और टाँग दिया शव: किसानों के प्रदर्शन स्थल पर एक और बर्बर हत्या

तीन कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे कथित किसान प्रदर्शन स्थल के पास से हत्या की एक और वारदात सामने आई है। हरियाणा के सोनीपत के कुंडली बॉर्डर पर एक युवक की बर्बर तरीके से हत्या कर लाश को लटका दिया। शुकवार (15 अक्टूबर 2021) की सुबह संयुक्त किसान मोर्चा के मंच के पीछे शव लटका मिला। दावा किया जा रहा है कि निहंग सिखों ने इस वारदात को अंजाम दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, व्यक्ति की हत्या करने से पहले उसे करीब 100 मीटर तक घसीटा गया। बाद में उसके दाहिने हाथ और गर्दन को काटा गया। हत्या से पहले मृतक को बेहद प्रताड़ना दी गई होगी क्योंकि उसकी पाँचों ऊँगलियों को भी काट दिया गया था। युवक पर गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी का आरोप लगाया गया है। हालाँकि वह कौन है इस बात का फिलहाल पता नहीं चल सका है।

मामले की सूचना पर कुंडली थाने के प्रभारी रवि कुमार जब वहाँ पहुँचे तो निहंग सिखों ने उसके शव को बैरिकेड से उतारने देने से मना किया। घटनास्थल पर जब एक पत्रकार ने फोटो लेनी चाही तो निहंगों ने उसे भी धमकाया था। हालाँकि, बाद में जब बलदेव सिरसा वहाँ पहुँचे तब निहंगों ने डेड बॉडी को उतारने दिया।

निहंग सिखों ने आरोप लगाया है कि 30,000 रुपए देकर एक साजिश के अंतर्गत युवक को यहाँ भेजा गया था। वहाँ पहुँचने के बाद युवक ने गुरुग्रंथ साहिब का अंग-भंग कर दिया। जिसके बाद गुस्साए निहंगों ने उसे पकड़ लिया और जमकर पीटा। फिलहाल पुलिस युवक की शिनाख्त करने की कोशिश कर रही है, लेकिन मामले में कुछ भी कहने से बच रही है।

पहले जिंदा जला दिया गया था एक को

इसी तरह की वारदात इसी साल जून के महीने में सामने आई थी। टीकरी बॉर्डर पर किसानों के विरोध स्थल पर एक व्यक्ति को शहीद बताकर जिंदा जला दिया गया था। कसार गाँव का रहने वाला मुकेश नाम का युवक घूमते हुए किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए चला गया था। वहाँ उसे पहले जमकर शराब पिलाई गई। उसके बाद जिंदा जला दिया गया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch