Wednesday , April 24 2024

चेन्नई Vs कोलकाता, फाइनल LIVE:सुनील नरेन ने दिलाई KKR को पहली सफलता, ऋतुराज गायकवाड़ 32 रन पर आउट

IPL-2021 में आज टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जा रहा है। मैच की शुरुआत KKR के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के साथ हुई। 10 ओवर तक CSK का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 80 रन है। रॉबिन उथप्पा-डु प्लेसिस क्रीज पर हैं।

टॉस हारकर पहले खेलते हुए CSK की शुरुआत बढ़िया रही। पहले विकेट के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस ने 8 ओवर में 61 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को सुनील नरेन ने ऋतुराज (32) को आउट कर तोड़ा।

ऋतुराज सबसे कम उम्र के ऑरेंज कैप विजेता
CSK के युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने इस सीजन ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमा लिया है। गायकवाड़ सबसे कम उम्र में ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने यह रिकॉर्ड 24 साल की उम्र में हासिल किया। उनसे पहले ये कीर्तिमान पंजाब किंग्स के पूर्व सलामी बल्लेबाज शॉन मार्श (25 साल) के नाम पर दर्ज था। इस सीजन ऋतुराज ने 16 मैचों में 45.36 की शानदार औसत के साथ 635 रन बनाए।

भारत के पूर्व ओपनर डब्ल्यूवी रमण ने चेन्नई के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ की जमकर तारीफ की है। उन्हें ट्वीट कर लिखा- शॉट सिलेक्शन और उन्हें बेहतरीन तरीके से खेलने की काबिलियत ऋतुराज गायकवाड़ को एक स्पेशल खिलाड़ी बनाती है।

दोनों टीमें

CSK– ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (w/c), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

KKR– शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, ओएन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

दो दिग्गज कप्तानों की लड़ाई
यह मैच दुनिया के दो दिग्गज कप्तानों के बीच जंग के समान भी है। CSK की कमान संभालने वाले महेंद्र सिंह धोनी तीन IPL खिताब के साथ-साथ टीम इंडिया के लिए टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप भी जीत चुके हैं। वहीं, KKR के कप्तान ओएन मोर्गन 2019 में इंग्लैंड को पहली बार वनडे क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन बना चुके हैं। वे उसी तरह की सफलता KKR के साथ भी दोहराना चाहेंगे।

धोनी का 300वां मुकाबला
बतौर टी-20 कप्तान आज महेंद्र सिंह धोनी अपना 300वां मुकाबला खेल रहे हैं। इस फॉर्मेट में यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले धोनी दुनिया के पहले कप्तान बने।

जोरदार फॉर्म में है कोलकाता
कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने IPL-2021 के फेज-2 में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम इस फेज में 9 में से 7 मुकाबले जीत चुकी है। वहीं, चेन्नई की टीम दिल्ली कैपिटल्स को क्वालिफायर-1 में हराकर फाइनल में पहुंची है। उस मैच से पहले चेन्नई को लगातार तीन मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

वेंकटेश अय्यर कोलकाता के लिए वरदान
फेज-2 में कोलकाता की कायापलट के पीछे जिस खिलाड़ी का सबसे बड़ा योगदान माना जा रहा है, वे हैं ओपनर वेंकटेश अय्यर। फेज-1 में मौका न पाने वाले अय्यर फेज-2 में टीम की लगभग हर जीत में अहम योगदान देकर हीरो बने हैं। अय्यर ने इस सीजन में 9 मैचों में 40 की औसत से 320 रन बनाए हैं।

फाइनल में KKR का 100% रिकॉर्ड
टूर्नामेंट के पिछले रिकॉर्ड पर नजर डालें तो मामला KKR के पक्ष में जाता दिख सकता है। KKR की टीम इससे पहले दो बार फाइनल में पहुंची है और दोनों बार चैंपियन बनने में सफल रही है। यानी, फाइनल में उसका सक्सेस रेट 100% है। वहीं, चेन्नई की टीम 8 बार फाइनल में पहुंची है और 3 बार ही चैंपियन बन पाई है।

फिर बेंच पर बैठे रसेल
KKR के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल एक बार फिर से खराब फिटनेस के चलते प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में नाकाम रहे। ये लगातार 7वां मुकाबला है जब रसेल प्लेइंग इलेवन में एंट्री नहीं बना सके। उनके स्थान पर शाकिब अल हसन को टीम में मौका दिया गया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch