Monday , November 29 2021

टमाटर हुआ लाल, कीमत 70 रुपए प्रति किलो के पार, आखिर क्यों बढ़ रहे हैं दाम?

पेट्रोल-डीजल और गैस की बढ़ती कीमतों के बीच अब सब्जियों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं । देश के मेट्रो शहरों में प्रति किलो टमाटर की कीमत 70 रुपए के पार चली गई है। 12 अक्‍टूबर से टमाटर की कीमतों में ये उठाल देखने को मिल रहा है । 30 से 40 रुपए किलो मिल रहा टमाटर पहले 50 का हुआ और फिर अचानक 70 पार हो गया । देश के कई राज्‍यों में कीमतें इससे भी ऊपर जा रही हैं ।

देश में टमाटर के बढ़ते दाम

कोलकाता में टमाटर की कीमत पिछले 4 दिनों से 70 पार चल रही है, जबकि कुछ दिनों पहले तक ये 38 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा था । उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक महज एक महीने में दिल्ली और चेन्नई में, टमाटर की खुदरा कीमतें क्रमश: 30 रुपए और 20 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर 57 रुपए प्रति किलोग्राम हो गईं । मुंबई के खुदरा बाजारों में भी टमाटर की कीमत 15 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर 53 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।

क्‍यों बढ़ रहे हैं दाम ?

लेकिन सब्‍जी की कीमतों में अचानक ये उछाल क्‍यों देखने को मिल रहा है । आजादपुर मंडी के टमाटर व्यापारियों के मुताबिक इस वर्ष मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे उत्पादक राज्यों में बेमौसम बारिश ने फसल को बहुत नुकसान पहुंचाया है। इसकी वजह से दिल्ली जैसे उपभोक्ता बाजारों में आपूर्ति प्रभावित हो रही है । अभी थोक और खुदरा दोनों बाजारों में टमाटर के दाम बढ़ गए हैं। इतना ही नहीं बेमौसम बारिश वाले उत्पादक राज्यों में टमाटर की 60 प्रतिशत फसल बर्बाद हो गई है। इसी के चलते मंडी में भी टमाटर की कीमतें लगभग दोगुनी होकर 40-60 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

भारत दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश

आपको बता दें नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के अनुसार, चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश भारत ही है। भारत, 7.89 लाख हेक्टेयर क्षेत्र से लगभग 25.05 टन प्रति हेक्टेयर की औसत उपज के साथ लगभग 19.75 मिलियन टन टमाटर का उत्पादन करता है। इस वर्ष बारिश ने इसकी खेती को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाया है । आने वाले कुछ दिन अभी महंगाई भरे हो सकते हैं ।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति