Friday , January 21 2022

पंजाब में दर्जनभर मंत्रियों व 38 कांग्रेस विधायकों ने नहीं किया टिकट के लिए आवेदन, दिग्गज नहीं दिखा रहे रुचि

चंडीगढ़। वर्ष 2022 की शुरुआत में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए एक दर्जन मंत्रियों समेत कांग्रेस के तीन दर्जन से अधिक विधायकों ने टिकटों के लिए आवेदन नहीं किया है, जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर को खत्म हो चुकी है। टिकट के लिए आवेदन करने में बड़े नेताओं ने रुचि नहीं दिखाई है। हालांकि 2017 के मुकाबले इस बार टिकट मांगने वालों की संख्या में करीब 50 फीसद इजाफा हुआ है। इसका मुख्य कारण कांग्रेस द्वारा टिकट आवेदन पर कोई भी शुल्क नहीं लगाया जाना है।

वर्ष 2017 में कांग्रेस से टिकट मांगने वालों की संख्या 1050 के करीब थी, जबकि इस बार यह संख्या बढ़कर 1620 तक पहुंच चुकी है। अहम बात यह है कि टिकट के आवेदन के लिए कोई शुल्क न होने के कारण एक ही परिवार के कई-कई लोगों ने आवेदन किया है। टिकट के लिए राज्य के महज 8 से 9 मंत्रियों ने ही आवेदन किया, जिसमें कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशू, राणा गुरजीत सिंह, रजिया सुल्ताना, गुरकीरत कोटली, मनप्रीत बादल, परगट सिंह आदि शामिल हैं। इसी प्रकार से 30 के करीब विधायकों ने ही टिकट के लिए आवेदन किया है।

कांग्रेस के सूत्र बताते है कि आवेदन शुल्क नहीं होने के कारण इस बार लोगों में आवेदन करने की होड़ ज्यादा थी, क्योंकि पिछली बार आवेदन के लिए कांग्रेस ने अपने विधानसभा क्षेत्र के दो-दो मतदाताओं से हस्ताक्षर भी करवाने थे। इस बार कांग्रेस ने ऐसी शर्तों को हटा लिया था। जिस कारण भी अपना नाम उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल करवाने के लिए लोगों में ज्यादा होड़ मची रही। वहीं, बड़ी संख्या में विधायकों द्वारा टिकट के लिए आवेदन नहीं करना भी एक चर्चा का केंद्र बना हुआ है।

पार्टी के एक उच्चस्तरीय सूत्र बताते हैं कि आवेदन मांगना पार्टी की एक औपचारिक परंपरा है। पार्टी टिकट देते समय इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है कि उम्मीदवार ने टिकट के लिए आवेदन किया भी था या नहीं। जैसे 2017 में नवजोत सिंह सिद्धू और परगट सिंह ने टिकट के लिए आवेदन नहीं किया था, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट दिया, क्योंकि कांग्रेस ने दोनों ही नेताओं को पार्टी में शामिल करवाया था। सूत्र बताते हैं कि जो विधायक है या जिन्होंने पहले चुनाव लड़ा था, वह पार्टी की प्राथमिकता में रहते ही है, इसलिए यह जरूरी नहीं कि टिकट के लिए आवेदन नहीं करने पर टिकट नहीं मिलेगा।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति