Tuesday , April 16 2024

यूक्रेन के राष्ट्रपति का भावुक वीडियो! कहा- मैं और मेरे पत्नी-बच्चे दुश्मन का नंबर वन टारगेट लेकिन हम गद्दार नहीं

यूक्रेन के राष्ट्रपति वीडियो संदेश में भावुक होते दिखे (Photo- Reuters)

यूक्रेन पर गुरुवार को शुरू हुए रूसी हमले के बाद देश में तबाही का मंजर है. रूस यूक्रेन की राजधानी कीव को घेरने की कोशिश में है. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का एक वीडियो संदेश सामने आया है जिसमें वो अपनी पत्नी और बच्चों की बात करते हुए बेबस और भावुक नजर आ रहे हैं. जेलेंस्की कह रहे हैं कि रूस के निशाने पर सबसे पहले मैं हूं और दूसरे नंबर पर मेरा परिवार है. जेलेंस्की ने यूक्रेनी अधिकारियों को चेतावनी भी दी है कि रूस राजधानी कीव में घुस चुका है. जेलेंस्की का कहना है कि वो और उनका परिवार गद्दार नहीं है और यूक्रेन छोड़कर नहीं भागेंगे.

भावुक वीडियो संदेश में जेलेंस्की कह रहे हैं, ‘मैं यूक्रेन में हूं. मेरा परिवार यूक्रेन में है. मेरे बच्चे यूक्रेन में हैं. वे गद्दार नहीं हैं….वे यूक्रेन के नागरिक हैं. हमें जानकारी मिली है कि दुश्मन ने मुझे पहला टारगेट बनाया है. मेरा परिवार उनका दूसरा टारगेट है.’

‘रूस मुझे खत्म कर देना चाहता है’

जेलेंस्की ने अपने भावुक संदेश में आगे कहा कि रूस की सरकार उन्हें खत्म कर देना चाहती है. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, ‘वो (रूस) देश के प्रमुख को खत्म कर यूक्रेन को राजनीतिक नुकसान पहुंचाना चाहते हैं.’

यूक्रेन नेटो में शामिल होना चाहता है लेकिन रूस इसके खिलाफ है. साल 2014 में यूक्रेन में रूस समर्थित सरकार गिर गई थी तब से यूक्रेन की सरकारें नेटो में शामिल होने के लिए कई कोशिश कर चुकी हैं. लेकिन रूस नेटो को रूस की सुरक्षा के लिए खतरा मानता है इसलिए किसी भी कीमत में वो यूक्रेन को नेटो का सदस्य बनने नहीं देना चाहता.

एक दिन में यूक्रेन में मरे 137 लोग

जेलेस्की ने अपने वीडियो संदेश में दावा कि रूसी हमले के पहले दिन यूक्रेन के 137 लोगों की मौत हुई है और 316 लोग घायल हुए हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि आज (गुरुवार को) हमने अपने 137 हीरो खो दिया जिनमें से 10 ऑफिसर्स थे. 316 लोग घायल हुए हैं. हमारे सैनिकों ने आत्मसमर्पण नहीं किया. सभी मरने वाले सैनिकों को यूक्रेन के हीरो टाइटल से पुरस्कृत किया जाएगा. जो इस युद्ध में मारे गए, उन्हें हम अपनी यादों में रखेंगे.’

नेटो देश यूक्रेन के संकट पर कर रहे हैं मीटिंग

नेटो देश अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के नेतृत्व में आज शुक्रवार को वर्चुअल मीटिंग करेंगे जिसमें यूक्रेन के मुद्दे पर कुछ फैसला लिया जा सकता है. हालांकि, बाइडन पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वो अपनी सेना को यूक्रेन नहीं भेजेंगे बल्कि यूक्रेन को अपनी लड़ाई खुद ही लड़नी होगी.

यूक्रेन के ताजा स्थिति की बात करें तो, देश के गृहमंत्री Anton Gerashchenko ने बताया है कि कीव में सुबह से 6 धमाके हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि धमाके बैलिस्टिक मिसाइलों और क्रूज से किए गए. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि यूक्रेन की तरफ से रूस का भी एक विमान गिराया गया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch