Sunday , May 29 2022

‘मोदी की पार्टी उत्तर प्रदेश चुनाव जीतने के लिए तैयार’ : पाकिस्तान का प्रमुख अखबार ‘डॉन’

लखनऊ (आई वाच न्यूज़ नेटवर्क)। सात मार्च को हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आने वाले हैं. लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं जिसमें योगी आदित्यनाथ की पार्टी भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है. उत्तर प्रदेश के चुनावों को लेकर पाकिस्तान में भी दिलचस्पी बनी हुई है. एग्जिट पोल के नतीजों पर भी पाकिस्तान की मीडिया नजर बनाए हुए हैं. पाकिस्तान के कई अखबारों ने एग्जिट पोल के नतीजों पर रिपोर्ट प्रकाशित की है.

पाकिस्तान का प्रमुख अखबार ‘डॉन’ क्या बोला?

डॉन ने एग्जिट पोल के नतीजों के आधार पर अपनी रिपोर्ट को हेडिंग दी है, ‘मोदी की पार्टी उत्तर प्रदेश चुनाव जीतने के लिए तैयार.’

अखबार ने लिखा कि नरेंद्र मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी को उत्तर प्रदेश के चुनावों में एक शानदार जीत की उम्मीद थी लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे दिखा रहे हैं कि उन्हें बहुमत तो मिल रहा है लेकिन पिछली बार के चुनाव से उनकी सीटें कम हुई हैं. हालांकि, अखबार ने एग्जिट पोल के नतीजों की विश्वसनीयता पर सवाल भी उठाए हैं.

डॉन की रिपोर्ट में लिखा गया, ‘भारत में एग्जिट पोल हमेशा विश्वसनीय नहीं होते हैं लेकिन चार एग्जिट पोल का औसत निकालने पर ये संकेत मिलता है कि भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 240 सीटें जीतेगी. 403 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बहुमत के लिए ये पर्याप्त से अधिक सीटें हैं.’

रिपोर्ट में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का भी जिक्र किया गया है. रिपोर्ट में लिखा गया, ‘बीजेपी की प्रमुख विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी ने चुनावों में रोजगार और बढ़ती महंगाई का मुद्दा उठाकर चुनाव जीतने की कोशिश की मगर एग्जिट पोल के अनुमानों में बताया गया है कि अखिलेश यादव की पार्टी 150 सीटों पर ही सिमटकर रह जाएगी.’

अखबार ने लिखा है कि विशेषज्ञों का मानना है कि यूपी चुनाव के नतीजे ये तय करेंगे कि अगले प्रधानमंत्री चुनाव में नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे या नहीं.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने एग्जिट पोल के नतीजों पर कही ये बात

पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने लिखा है कि उत्तर प्रदेश पर बीजेपी की जीत मोदी की तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की ख्वाहिश को बड़ी उड़ान देगी. इससे मोदी की देश के सबसे लोकप्रिय नेता की इमेज भी काफी मजबूत होगी.

एग्जिट पोल के अनुमानों पर एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने लिखा, ‘नरेंद्र मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी और उनके सहयोगियों को 403 में से 211-277 सीटें मिलने की उम्मीद है. ये पूर्ण बहुमत है.’

अखबार ने लिखा कि उत्तर प्रदेश की सरकार को कोविड-19 महामारी को ठीक तरीके से न संभाल पाने, उच्च बेरोजगारी दर और किसान आंदोलन को लेकर भारी विरोध सहना पड़ा. लेकिन बीजेपी ने इससे निपटने के लिए अपनी नीतियों का इस्तेमाल किया और लोगों को महामारी के दौरान फ्री राशन उपलब्ध कराया, अपराध को कम किया और हिंदुओं के बीच मोदी की लोकप्रियता का इस्तेमाल किया.

अखबार ने लिखा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की जीत योगी आदित्यनाथ, जिन्हें मोदी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता है, के प्रभाव में बढ़ोतरी करेगी.

डेली टाइम्स ने क्या लिखा?

पाकिस्तानी अखबार डेली टाइम्स ने लिखा है कि पिछली बार 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 312 सीटें हासिल की थी लेकिन इस बार के एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि बीजेपी को इस चुनाव में बहुमत तो मिलेगा लेकिन पिछली बार जितनी सीटें नहीं मिलेंगी. अखबार ने एग्जिट पोल के अनुमानों के आधार पर कहा कि बीजेपी को इस चुनाव में 240 सीटें मिल सकती हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति