Sunday , May 29 2022

शाहीन बाग में अवैध निर्माण को ढाहने पहुँचा बुलडोजर, सामने बैठ गए कॉन्ग्रेसी नेता और लोग: दिल्ली पुलिस और CRPF की तैनाती

शाहीन बाग बुलडोजरदिल्ली के शाहीन बाग में आज अतिक्रमण विरोधी अभियान चलेगा। दिल्ली पुलिस ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम को इस अभियान के लिए पुलिस बल देने का एलान किया है। इसी के साथ ही शाहीन बाग में बुलडोजर चलने संबंधी तमाम अटकलों पर विराम लग गया है। इलाके में पैरामिलिट्री भी तैनात कर दी गई है।

स्थानीय लोग कुछ नेताओं के सह पर अतिक्रमण हटाने आए बुलडोजर के सामने आकर बैठ गए हैं। ये नेता खुद को कॉन्ग्रेस से जुड़ा बता रहे। इन नेताओं का कहना है कि गरीबों पर बुलडोजर चलाया जा रहा है, जो नहीं होने दिया जाएगा। जबकि दक्षिण दिल्ली नगर निगम का स्पष्ट कहना है कि बुलडोजर वाली कार्रवाई सिर्फ अवैध निर्माण और अतिक्रमण को लेकर है।

CNN न्यूज़ 18 के मुताबिक अतिक्रमण विरोध अभियान 11.30 बजे शुरू हो सकता है। इलाके में भारी पुलिस बल दिखाई दे रहा है। बुलडोजर भी शाहीन बाग़ में पहुँच चुके हैं। इस बार दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने किसी भी वकील के लिए जहाँगीरपुरी की तरह कोर्ट से स्टे लेने के विकल्प नहीं छोड़े हैं। स्थानीय मेयर ने उन इलाकों का दौरा भी कर लिया है, जहाँ बुलडोजर चलने हैं।

SDMC सेंट्रल ज़ोन के चेयरमैन राजपाल ने कहा, “हमारे अधिकारी और कर्मचारी पूरी तरह से तैयार हैं। टीमों का गठन कर लिया गया है। जहाँ भी अतिक्रमण होगा, उसे हटाया जाएगा। यह अभियान तुगलकाबाद, संगम विहार, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और शाहीन बाग में चलेगा।”

इस से पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में शाहीन बाग में बुलडोजर चलने पर संदेह जताया गया था। इस संदेह के पीछे पर्याप्त पुलिस बल न होना कहा गया था। वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने इस बुलडोजर अभियान के खिलाफ अदालत में याचिका दाखिल की है।

CPI की सुप्रीम कोर्ट में डाली गई याचिका में कहा गया, “प्राधिकरण झुग्गी-बस्तियाँ ढहाने का प्लान बनाए हुए है। मई महीने के ही 4 तारीख को संगम विहार में गरीबों के घरों पर बुलडोजर चला था। सोमवार को यही काम शाहीन बाग में भी होना है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम पुलिस बल के साथ मिल कर ओखला शाहीन बाग में भी यही करने जा रहा है। उन्हें ऐसा करने से रोका जाए।”

गौरतलब है कि दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने इसी माह शाहीन बाग से अतिक्रमण हटाने का फैसला किया था। इस बावत उन्होंने अतिक्रमण करने वालों को नोटिस दे दी थी। साथ ही सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस को भी सूचित कर दिया गया था।

 

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति