Tuesday , June 28 2022

किस्मत हो तो हार्दिक पंड्या जैसी… तीन महीने में पलट दी हारी हुई बाजी

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया है. तीन महीने पहले किसी ने कल्पना नहीं की होगी कि हार्दिक टीम के कप्तान बन जाएंगे. लेकिन किस्मत पलटते देर नहीं लगती है और 28 साल के हार्दिक भी इसके बलबूते इस मुकाम तक पहुंच गए है.

पिछले साल जब हार्दिक पंड्या का चयन टी20 वर्ल्ड कप के लिए हुआ था, तब उसकी काफी आलोचना हुई थी क्योंकि हार्दिक की फिटनेस सवालों के दायरे में थी. हार्दिक उस वर्ल्ड कप में बल्ले से कुछ खास कर नहीं सके, वहीं गेंदबाजी मोर्चे पर भी उनका प्रदर्शन फीका रहा था. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ करारी हार के चलते भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई. ऐसे में  हार्दिक को लेकर आलोचक काफी मुखर हो गए थे. चयनकर्ताओं ने भी उन्हें टीम से बाहर करने में कोई संकोच नहीं किया.

गुजरात ने दिखाई दरियादिली

कहा जाए तो हार्दिक पंड्या की किस्मत बदलने में गुजरात टाइटन्स ने सबसे अहम भूमिका निभाई. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 की नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस (MI) ने हार्दिक को रिलीज कर दिया था क्योंकि फ्रेंचाइजी उनकी फिटनेस को लेकर जोखिम नहीं लेना चाहती थी. लेकिन गुजरात टाइटन्स ने नीलामी से पहले हार्दिक को 15 करोड़ रुपये में साइन करके क्रिकेट जगत को चौंका दिया. यही नहीं गुजरात ने उन्हें टीम का कप्तान भी बना दिया, जो और भी चौंकाने वाला फैसला था क्योंकि हार्दिक की फिटनेस अब भी सवालों के घेरे में थी.

र कप्तानी में रच दिया इतिहास

गुजरत टाइटन्स में चुने जाने के बाद हार्दिक ने अपनी फिटनेस पर मेहनत दोगुनी कर दी. नतीजन टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले उन्होंने एनसीए में फिटनेस टेस्ट पास कर लिया. अब हार्दिक पंड्या ठान कर आए थे कि वह अपने प्रदर्शन से दुनिया को जवाब देंगे. जिसमें हार्दिक इसमें पूरी तरह से कामयाब रहे. हार्दिक ने अपनी कप्तानी, बल्लेबाजी एवं शानदार बॉलिंग की बदौलत गुजरात टाइटन्स को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई.

आईपीएल 2022 की शुरुआत से पहले शायद ही किसी विश्लेषक ने गुजरात टाइटन्स को भाव दिया था, लेकिन पंड्या के जज्बे ने टीम को बुलंदियों तक पहुंचा दिया. हार्दिक ने आईपीएल 2022 में 15 मैचों में 44.27 की औसत से 487 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल थे. हार्दिक गुजरात के लिए इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. हार्दिक ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 27.75 के एवरेज से कुल आठ विकेट चटकाए.

अब आ गए अच्छे दिन…

आईपीएल में शानदार खेल दिखाने के बाद चयनकर्ताओं ने हार्दिक को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह दी. हार्दिक ने इस मिले मौके का फायदा उठाते हुए पहले एवं तीसरे मुकाबले में शानदार पारियां खेलीं. हालांकि, वह गेंदबाजी में कुछ खास नहीं कर पाए हैं, जिसे आने वाले मैचों में सुधारना चाहेंगे. खैर जो भी हो, हार्दिक ने तीन महीनों में ही क्या शानदार वापसी की है!

…लेकिन मजबूरी वाले कप्तान

सवाल यह है कि हार्दिक को ही कप्तान बनाने की जरूरत क्यों पड़ी. दरअसल, भारतीय टीम जब आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी तो उसी समय टेस्ट टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें मैच की तैयारी में जुटी होगी. ऐसे में नियमित कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे प्लेयर्स आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में भाग लेने की स्थिति में नहीं रहते. ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उप-कप्तानी कर रहे हार्दिक को बीसीसीआई ने कप्तानी का दायित्व देना सही समझा.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.