Friday , October 7 2022

Asia Cup 2022: भारत-पाकिस्तान को ICC ने दिया बड़ा झटका, दोनों टीमों पर ठोका जुर्माना, जानिए वजह

Asia Cup 2022 में भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीमों के बीच 28 अगस्त को जबरदस्त मुकाबला देखा गया, दोनों ही टीमों ने जीत हासिल करने के लिए अपना सब कुछ झोंक दिया। लेकिन अंत में भारतीय टीम ने नाटकीय अंदाज में बाजी मार ली। हालांकि इस मैच के दौरान भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों से बड़ी गलती हो गई, जिसके बाद आईसीसी ने सजा के तौर पर दोनों टीमों पर बड़ा जुर्माना ठोक दिया है। क्या है पूरा मामला, आइए आपको इस लेख के जरिए बताते हैं।

भारत और पाकिस्तान पर इस वजह से लगा जुर्माना

दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियमानुसार लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में दोनों टीमों को निर्धारित समय के भीतर अपने ओवर का कोटा पूरा करवाना होता है। भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले में दोनों ही टीमों ने अपने-अपने समय के बाद 2-2ओवर करवाए, ऐसे में आईसीसी की ओर से आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार कार्रवाई करते हुए दोनों टीमों पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया है। भारत और पाकिस्तान के कप्तानों ने अपनी गलती और लगाए गए चार्जेज को भी स्वीकार कर लिया है। इसी वजह से आगे कार्रवाई की जरूरत नहीं है।

दोनों ही टीमों ने भुगता स्लो ओवर रेट का खामियाजा

वहीं Asia Cup 2022 मैच के दौरान भी भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने खराब ओवर रेट का खामियाजा भी भुगता। दरअसल, नियम कहते हैं कि अगर कोई भी टीम अपने निर्धारित समय में ओवर पूरे नहीं करवा पाती है, तो उसे 30 गज के दायरे के भीतर एक अतिरिक्त फील्डर रखना होगा। पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने यह गलती की, जिसके चलते पाकिस्तान ने अंत के ओवर में तेजी से रन बनाए। फिर बाबर आजम ने भी इसी गलती को दोहराया था, जिसका नतीजा ये रहा कि भारतीय टीम ने इसका फायदा उठाते हुए जीत हासिल की।

Asia Cup 2022: भारत बनाम पाकिस्तान मैच का लेखा जोखा

भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के पहले मुकाबले में 5 विकेटों से रौंदकर जीत अपने नाम कर ली थी। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम 28 अगस्त की रात को भारत बनाम पाकिस्तान (IND vs PAK) भिड़ंत का गवाह बना था, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस अपने नाम करते हुए पाक टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। जहां बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम अपने निर्धारित 20 ओवर खेले बिना ही 147 पर सिमट गई थी। लिहाजा 148 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 5 विकेट शेष रहते आसानी से हासिल कर लिया।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.