Friday , March 29 2024

सुल्तानपुर: इंस्पेक्टर निशू तोमर के अपहरण मामले में महिला थाना प्रभारी व सिपाही के खिलाफ FIR

सुल्तानपुर /लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर (Sultanpur) जिला मुख्यालय के कोतवाली नगर में पुलिस इंस्पेक्टर निशू तोमर (Inspector Nishu Tomar) के कथित अपहरण के मामले में कोर्ट के आदेश पर महिला थाने की तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक व एक सिपाही के खिलाफ संबंधित धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। इसके साथ ही इंस्पेक्टर का पता लगाने के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया है।

एसपी सोमेन बर्मा ने दी जानकारी

इस मामले में एसपी सोमेन बर्मा ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर महिला निरीक्षक और सिपाही के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। मामले की विवेचना की जा रही है और पुलिस निरीक्षक निशू तोमर का पता लगाने के लिए पुलिस टीम गठित की गई है।

पुलिस के अनुसार , मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) के आदेश पर कोतवाली थाने में सुलतानपुर की तत्‍कालीन महिला थानाध्यक्ष (निरीक्षक) मीरा कुशवाहा और एक महिला सिपाही के खिलाफ शनिवार को अपहरण की धारा में मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को ही एसपी ने महिला थानाध्यक्ष कुशवाहा को निलंबित कर दिया था।

इंस्पेक्टर निशू तोमर पर महिला सिपाही से दुष्कर्म का आरोप

घटना के संदर्भ में पुलिस ने बताया कि सुलतानपुर जिले के हलियापुर थाने में तैनात रहे पुलिस निरीक्षक निशू तोमर के खिलाफ जुलाई माह में एसपी कार्यालय में तैनात एक महिला सिपाही ने दुष्कर्म का आरोप लगाया था। उन्होंने बताया कि इसी सिलसिले में तोमर के खिलाफ कोतवाली नगर में संबंधित धाराओं के अधीन पुलिस ने मामला दर्ज किया।

इंस्पेक्टर निशू तोमर के खिलाफ सिपाही के घर में घुसकर मारपीट करने, धमकी देने और गाली-गलौज करने और पैसे के लेनदेन की धाराएं भी लगाई गई थी। पहले इस मामले की विवेचना कोतवाली नगर के प्रभारी राम आशीष उपाध्याय को मिली, लेकिन पीड़िता सिपाही ने उन पर पक्षपात करने का आरोप लगाया, जिसके बाद यह मामला महिला थानाध्यक्ष मीरा कुशवाहा के पास स्थानांतरित कर दिया गया।

इस बीच 22 सितंबर को मीरा कुशवाहा को जिला सत्र न्‍यायालय में तोमर के मौजूद होने की सूचना मिली तो वह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची और आरोपी पुलिस निरीक्षक को पकड़कर महिला थाने लेकर आई। इसी दौरान संदिग्ध परिस्थितियों में पुलिस निरीक्षक तोमर रहस्यमय ढंग से गायब हो गए।

इंस्पेक्टर का पता नहीं लगने पर कोर्ट पहुंची थी पत्नी

तोमर की पत्नी कुसुम ने जब पति की खोजबीन की तो पुलिस ने बताया कि पूछताछ के बाद उनको छोड़ दिया गया था। 22 सितंबर से अब तक तोमर का पता नहीं लगने पर कुसुम ने अदालत की शरण ली और प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देने का अनुरोध किया था।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रचना ने शुक्रवार को पीड़िता के प्रार्थना पत्र को स्वीकार करते हुए नगर कोतवाली पुलिस को तत्कालीन महिला थानाध्यक्ष मीरा कुशवाहा और तोमर के खिलाफ दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली महिला सिपाही के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। अदालत के आदेश पर पुलिस ने नगर कोतवाली में मामला पंजीकृत कर छानबीन शुरू कर दी है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch