Saturday , January 28 2023

क्‍यों अचानक ढह गया लखनऊ का अलाया अपार्टमेंट, ये तीन वजहें हो सकती हैं जिम्‍मेदार

लखनऊ। लखनऊ (Lucknow News) के हजरतगंज इलाके में मंगलवार शाम करीब 7 बजे अलाया अपार्टमेंट अचानक ढह (Lucknow Apartment Collapsed) गया। चार मंजिला इस अपार्टमेंट के हर फ्लोर पर चार फ्लैट थे। अनुमान है कि अपार्टमेंट में करीब 7 परिवार रहते थे। यह अपार्टमेंट लगभग 13 साल पुराना बताया जा रहा है। मलबे में करीब 40 लोगों के दबे होने की आशंका है। मंगलवार दोपहर ही लखनऊ में भूकंप आया था। शाम को जब यह अपार्टमेंट ढहा तो इसके पीछे की वजहों पर अटकलें लगने लगीं। अलाया अपार्टमेंट गिरने का असर साथ की इमारत पर भी देखा जा रहा है। उसे भी खाली करा लिया गया है।

इस इमारत के गिरने के पीछे मुख्‍य रूप से तीन बातें कहीं जा रही हैं। इनमें सबसे पहली वजह के तौर पर सिलिंडर ब्‍लास्‍ट को वजह माना गया। इमारत गिरने के फौरन बाद जब राहत और बचावकर्मी यहां पहुंचे तो चश्‍मदीदों ने बताया कि उन्‍होंने हादसे के पहले जोरदार धमाका सुना था। इस आधार पर कहा जा रहा है कि बहुत मुमकिन है कि किसी सिलिंडर ब्‍लास्‍ट की वजह से हुए जोरदार धमाके की चपेट में यह इमारत आ गई हो।

दूसरी वजह के रूप में कहा जा रहा है कि मंगलवार दोपहर को आया भूकंप इसके ढहने की वजह हो सकती है। यह इमारत 13 साल पुरानी बताई जा रही है, हो सकता है कि भूकंप की वजह से इस इमारत को कुछ बड़ा नुकसान पहुंचा हो और शाम को यह बड़ा हादसा हो गया हो।

तीसरी वजह के बारे में कहा जा रहा है कि अपार्टमेंट के बेसमेंट में कुछ निर्माणकार्य चल रहा था। इस बारे में मौके पर मौजूद डीजीपी डीएस चौहान ने कहा हो सकता है कि बेसमेंट में कुछ काम चल रहा हो। लेकिन मामूली मरम्‍मत के अलावा अगर कोई बड़ा काम किया गया हो तो यह भी मुमकिन है। हालात को परखने के लिए स्‍ट्रक्‍चरल इंज‍िनियर भी मौके पर हैं।

फिलहाल, प्रशासन इसके पीछे भूकंप को अहम वजह मान रहा है। इसे प्राकृतिक आपदा मानकर ही चला रहा है। चूंकि सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैदर अब्बास का परिवार भी मलबे में फंसा है। उनसे फोन पर बात हुई है। उन्‍होंने कहा है कि हमें जल्‍द बाहर निकाल लें। सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा ने बताया कि राहत की बात यह है कि अभी वह जीवित हैं। समय पर कार्रवाई हो तो उन्‍हें सकुशल निकाला जा सकता है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.