Thursday , March 28 2024

मोहम्मद सिराज का ICC रैंकिंग में तूफान, सभी को पछाड़ा, बने नंबर-1 वनडे गेंदबाज

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने धमाल मचा दिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने का सिराज को बम्पर फायदा मिला है. वह इंटनरेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं. सिराज के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है.

28 साल के मोहम्मद सिराज अब नंबर-1 वनडे गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पछाड़ा है. सिराज 729 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 गेंदबाज बने हुए हैं. जबकि हेजलवुड 727 अंक के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं.

डेब्यू के तीन साल बाद दूसरा वनडे मैच खेला

सिराज ने 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड मैच से वनडे में डेब्यू किया था. इस मैच में सिराज को विकेट नहीं मिले और ना ही उसके बाद अगले तीन साल तक कोई वनडे मैच खेलने का मौका मिला. सिराज ने करियर का दूसरा वनडे तीन साल बाद 6 फरवरी 2022 को खेला था.

इसके बाद सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया और पीछे मुड़कर नहीं देखा. सिराज ने अब तक टीम इंडिया के लिए कुल 21 वनडे मैच खेले, जिसमें 20.73 की औसत से 38 विकेट झटके हैं. हाल ही में सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन में से दो वनडे मैच खेले, जिसमें 5 विकेट लिए. इससे ठीक पहले श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों में 9 विकेट लेकर तहलका मचाया था.

ICC ODI Ranking

बल्लेबाजों गिल और रोहित को भी फायदा

बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को 2-2 पायदान का फायदा हुआ है. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले गिल छठे नंबर पर काबिज हो गए हैं. जबकि रोहित शर्मा 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं. इन दोनों के अलावा टॉप-10 में विराट कोहली हैं, जो एक पायदान फिसलकर 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch