Friday , April 19 2024

पाकिस्तान में कई पार्टियां, पर मोहम्मद अली जिन्ना वाली मुस्लिम लीग का क्या हुआ; दिलचस्प है इतिहास

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में फिलहाल कई राजनीतिक दल सक्रिय हैं, लेकिन वह मुस्लिम लीग नजर नहीं आती, जिसने अलग देश की मांग की थी। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज, पाकिस्तान पीपु्ल्स पार्टी और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख दल हैं। लेकिन वह मुस्लिम लीग अब वजूद में ही नहीं है, जिसका नेतृत्व कभी मोहम्मद अली जिन्ना करते थे। उसी की मांग पर भारत का बंटवारा हुआ था और पाकिस्तान नए देश के तौर पर अस्तित्व में आया था। ऐसे में यह सवाल भी उठता है कि आखिर उस मुस्लिम लीग का क्या हुआ? आइए जानते हैं, जिन्ना की मुस्लिम लीग का क्या रहा इतिहास…

इसके बाद एक लंबा हिंसक इतिहास रहा है और डायरेक्शन डे से लेकर विभाजन तक भीषण कत्लेआम भी देखने को मिला। खासतौर पर पंजाब और बंगाल में बंटवारे के चलते बड़ी आबादी का एक से दूसरे देश में ट्रांसफर हुआ। कहा जाता है कि इस दौरान हिंसा में 10 लाख लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि पाकिस्तान बनने का मकसद जब पूरा हुआ तो जिन्ना की मुस्लिम लीग को भी भंग कर दिया गया। पाकिस्तान के गठन के बाद मोहम्मद अली जिन्ना देश के गवर्नर जनरल बने। पुरानी मुस्लिम लीग भंग हो गई तो फिर पश्चिमी पाकिस्तान में मुस्लिम लीग और पूर्वी पाकिस्तान में द ऑल पाकिस्तान अवामी मुस्लिम लीग अस्तित्व में आई।

1958 में अयूब खां के दौर में खत्म हुई थी मुस्लिम लीग

पाकिस्तान में मुस्लिम लीग का एक टुकड़ा ही अब वजूद में

पाकिस्तान में मुस्लिम लीग 1958 के बाद भंग हुई तो कई गुटों में बंट गई। उसके अलग-अलग धड़े नए नामों से वजूद में आए, लेकिन मुस्लिम लीग नाम की कोई पार्टी नहीं बची। फिलहाल पाकिस्तान मुस्लिम लीग का सबसे चर्चित धड़ा नवाज़ शरीफ़ की पार्टी है, जिसके अध्यक्ष शहबाज़ शरीफ़ हैं और फिलहाल पीएम भी हैं। इस पार्टी का नाम पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch