Saturday , July 20 2024

NEET पेपर लीक मामले में एक्शन में CBI, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर दर्ज की पहली FIR

CBI (File Photo)परीक्षा में पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने एक समीक्षा की. इसके बाद इस मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपने का फैसला किया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत कर सीबीआई ने नया केस दर्ज किया है. व्यापक जांच किए जांच एजेंसी राज्यों में दर्ज एफआईआर को टेक ओवर करेगी.

शिक्षा मंत्रालय द्वारा NEET-UG परीक्षा में कथित गड़बड़ियों की व्यापक जांच CBI को सौंपे जाने के बाद एजेंसी ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत कर सीबीआई ने नया केस दर्ज किया है. व्यापक जांच किए जांच एजेंसी राज्यों में दर्ज एफआईआर को टेक ओवर करेगी. राज्यों ने जो आरोपी गिरफ्तार किए हैं, उन्हें भी कस्टडी में लिया जाएगा.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) रविवार को अंडरग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG) 2024 परीक्षा में एक “बड़ी साजिश” की जांच के लिए बिहार और गुजरात के लिए टीमें भेजेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने माना है कि 5 मई की परीक्षा में अनियमितताएं, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और अन्य कदाचार हुए हैं.
बता दें कि अभी तक बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) पिछले महीने से नीट-यूजी पेपर लीक मामले की जांच कर रही है और अलग-अलग जगहों से 19 लोगों को गिरफ्तार भी कर चुकी है. इसके अलावा, गुजरात पुलिस ने गोधरा में नीट-यूजी के लिए एक परीक्षा केंद्र पर कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में एक कोचिंग सेंटर के प्रमुख सहित 6 दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है.
साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch