लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे से कई गुना तकरीबन 25,000 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ-गाजीपुर एक्सप्रेसवे बनाएगी योगी सरकार 

0

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ तकरीबन 25,000 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ से गाजीपुर तक देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनवाएंगे। इस प्रॉजेक्ट की लागत राज्य की पिछली सपा सरकार की ओर से बनाए गए आगरा से लखनऊ तक छह लेन वाले एक्सप्रेस वे की प्रति किलोमीटर लागत से भी ज्यादा होगी। जबकि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान बीजेपी ने सपा सरकार पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर बड़ी रकम खर्च करने का आरोप लगाते हुए इसे ‘घोटाला’ बता दिया था। साथ ही, इस मामले में जांच के भी आदेश दिए गए थे।

लखनऊ से गाजीपुर के बीच 353 किलोमीटर के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बनवाने की पेशकश अखिलेश सरकार की ओर से की गई थी। इसकी लागत लगभग 24,627 करोड़ (70 करोड़ रुपये प्रति किमी़) बताई जा रही है, जबकि 302 किलोमीटर लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे की लागत 50 करोड़ रुपये प्रति किमी के हिसाब से 14,397 करोड़ थी।

यूपी सरकार के शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘जमीन अधिग्रहण की ऊंची लागत हमारे लिए एक बड़ा फैक्टर है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के लिए तकरीबन 2,900 करोड़ रुपये खर्च किए गए, लेकिन नए एक्सप्रेसवे के लिए जमीन अधिग्रहण की खातिर 7,058 करोड़ रुपये खर्च करने की जरूरत होगी। यूपी की जमीन उपजाऊ है और सरकार किसानों को उनकी जमीन की अच्छी कीमत देना चाहती है, इसलिए कॉस्ट ज्यादा है।’

loading...

अधिकारी ने बताया, ‘एक्सप्रेस-वे की कॉस्ट 25,017 करोड़ होगी।’ सरकार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे में किसी तरह की बड़ी गड़बड़ी नहीं मिली है। अधिकारी ने बताया कि सरकार ने एक्सप्रेसवे के सभी 5 सेक्शन से सैंपल लिए और उनके परिणामों से वह संतुष्ट हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बांग्लादेश: रोहिंग्या कैंपों में हिंदुओं को पढ़ाई नमाज, मिटाया महिलाओं के माथे का सिंदूर

म्यांमार में 25 अगस्त को 30 पुलिस चौकियों