INDVsNZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में ही टीम इंडिया पस्त, 6 विकेट से करारी हार

मुंबई। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई वनडे में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया की वनडे में यह लगातार दूसरी हार है. इससे पहले साल 2015 में साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को 214 रनों से करारी शिकस्त दी थी. वानखेड़े में आखिरी बार वनडे में टीम इंडिया को जीत साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी.

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 280 रन बनाए और न्यूजीलैंड को 281 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में न्यूजीलैंड ने 49 ओवर में ही 284 रन बनाते हुए 6 विकेट से जीत हासिल कर ली. न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लाथम ने शानदार 103* रनों की पारी खेली जबकि रॉस टेलर ने 95 रन बनाए. यह वानखेड़े में किसी भी टीम के द्वारा सबसे बड़ा रन चेज भी है. टॉम लाथम को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड दिया गया.

न्यूजीलैंड के विकेट्स

न्यूजीलैंड को पहला झटका 10वें ओवर में लगा, जब जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कोलिन मुनरो को दिनेश कार्तिक ने कैच कर लिया. दूसरा विकेट कप्तान केन विलियमसन का रहा, जो 13वें ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर केदार जाधव को कैच दे बैठे. हार्दिक पंड्या ने 18वें ओवर में मार्टिन गुप्टिल (32) को आउट करके न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिराया. चौथा विकेट रॉस टेलर (95) के रूप में गिरा जब भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर चहल ने उनका कैच लपक लिया. टेलर शतक से भी चूक गए.

टीम इंडिया ने बनाए 280 रन

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 280 रन बनाए और न्यूजीलैंड को 281 रनों का लक्ष्य दिया. भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और 29 रन पर शिखर धवन और रोहित शर्मा पवेलियन लौट गए. इसके बाद अपने 200वें वनडे में बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान विराट कोहली ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए केदार जाधव के साथ मिलकर 42 रन जोड़ दिए.

इसके बाद कोहली ने चौथे विकेट के लिए दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर 73 रन और धोनी के साथ पांचवें विकेट के लिए 57 रन जोड़े. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने अपने 200वें वनडे मैच में शानदार शतक लगाया है. कोहली ने 121 रनों की पारी खेली. इसके अलावा दिनेश कार्तिक ने 37 रन वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 26 रन बनाए और टीम इंडिया का स्कोर 280 तक पहुंचाया. न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए हैं जबकि टिम साउदी ने 3 विकेट झटके.

200वें वनडे में चमके कोहली

loading...

अपने करियर का 200वां वनडे मैच खेल रहे कप्तान विराट कोहली 121 रनों की शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया का स्कोर 280 तक पहुंचा दिया. अपनी पारी में कोहली ने 125 गेंदें खेलीं और 9 चौके और 2 छक्के लगाए. उन्होंने अपने करियर का 31वां शतक पूरा किया. विराट कोहली वनडे मैचों में सबसे अधिक शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है.

भारत के विकेट्स

टीम इंडिया को तेज शुरुआत देने के चक्कर में शिखर धवन अपना विकेट गंवा बैठे. भारत का पहला विकेट 16 रन के स्कोर पर गिरा था. शिखर धवन ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लाथम को अपना आसान सा कैच दे दिया. धवन 9 रन बनाकर आउट हुए.

शिखर धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा ने जरुरत से ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी और टिम सउदी के एक ओवर में तो लगातार 2 छक्के भी जड़ दिए. लेकिन इसके बाद जब ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजी करने के लिए आए तो उन्होंने रोहित को अपनी लेट स्विंग से चकमा देते हुए बोल्ड कर दिया. रोहित शर्मा 20 रन बना कर आउट हुए.

16वें ओवर में केदार जाधव के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा.जाधव मिशेल सैंटनर की बॉल पर उन्हीं को कैच दे बैठे. चौथा विकेट दिनेश कार्तिक (37) का रहा. 29वें ओवर में साउदी की बॉल पर मुनरो ने उन्हें कैच कर लिया. आउट होने से पहले उन्होंने विराट के साथ मिलकर 73 रन की पार्टनरशिप की.

41वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर मार्टिन गुप्टिल ने एमएस धोनी (25) को कैच कर लिया. उस वक्त भारत का स्कोर 201 रन था.छठा विकेट हार्दिक पंड्या (16) का रहा. जो 46वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर विलियम्सन के हाथों कैच आउट हो गए. आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली (121) आउट हुए. टिम साउदी ने उन्हें बोल्ट के हाथों कैच करा दिया. पारी की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार (26) को हेनरी निकोलस ने बोल्ड कर दिया.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और न्यूजीलैंड की टीम को गेंदबाजी दी थी . भारतीय टीम में अजिंक्य रहाणे की जगह शिखर धवन, वहीं मनीष पांडे की जगह दिनेश कार्तिक  को शामिल किया गया था.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जयपुर: बच्चों को स्कूल से मेले में भेजा, सिखाया लव जिहाद से बचने का तरीका!

जयपुर। राजस्थान सरकार ने प्रदेश की सरकारी और निजी