जोहानिसबर्ग वनडे में टीम इंडिया की हार, 5 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका

जोहानिसबर्ग। जोहानिसबर्ग में हुए चौथे वनडे में साउथ अफ्रीका ने पलटवार करते हुए टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया है. इसी के साथ ही मेजबान टीम ने छह मैचों की इस वनडे सीरीज में खुद को बनाए रखा है. फिलहाल भारतीय टीम सीरीज में 3-1 से आगे है.

वांडरर्स के मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 289 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने 290 रनों का लक्ष्य रखा.

एक समय लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 7.2 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 43 रन बना लिए थे. लेकिन, बारिश ने दस्तक दी और खेल रोक दिया गया.

बारिश रुकने के बाद अफ्रीका को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 28 ओवर में 202 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. जिसके जवाब में मेजबान टीम ने 25.3 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 207 रन बना लिए और ये मैच 5 विकेट से जीत लिया. इसी के साथ ही टीम इंडिया का अफ्रीकी सरजमीं पर सीरीज जीतने का इंतजार और बढ़ गया है.

आपको बता दें कि पिंक वनडे में साउथ अफ्रीका ने अपने अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखा है. अफ्रीका को जीत दिलाने में हेइनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने बड़ी भूमिका निभाई. क्लासेन ने 27 गेंदों में नाबाद 43 रन बनाए जबकि मिलर ने 28 गेंदों में 39 रनों की पारी खेली.  क्लासेन को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड दिया गया.

भारत ने बनाए 289 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 289 रन बनाए. टीम इंडिया की तरफ से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 109 रन बनाए जबकि कप्तान विराट कोहली ने 75 रनों की पारी खेली.

इसके अलावा पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने भी नाबाद 42 रन बनाए. शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली के बीच में दूसरे विकेट के लिए 158 रनों की पार्टनरशिप हुई. अफ्रीका की तरफ से लुंगी नगीदी, कैगिसो रबाडा ने दो-दो विकेट लिए. क्रिस मॉरिस, मोर्ने मोर्केल को एक-एक विकेट मिला.

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा. खराब फॉर्म में चल रहे रोहित इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए और महज 5 रन बनाकर कैगिसो रबाडा के हाथों उनकी ही गेंद पर कैच आउट हो गए.

विराट कोहली के तौर पर भारत का दूसरा विकेट गिरा. कोहली 75 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें क्रिस मॉरिस ने मिलर के हाथों कैच करा कर पवेलियन लौटा दिया. टीम इंडिया को तीसरा झटका तब लगा जब अपने 100वें वनडे में शतक जमा चुके शिखर धवन मोर्ने मोर्केल की गेंद पर डिविलियर्स को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए.

धवन 109 रन बनाकर आउट हुए. धवन के बाद रहाणे भी नहीं टिक पाए और 8 रन बनाकर आउट हो गए. श्रेयस अय्यर के रूप में टीम इंडिया को पांचवां झटका लगा. अय्यर 18 रन बनाकर लुंगी नगीदी का शिकार बने. अंत के ओवरों में हार्दिक पंड्या (9) और भुवनेश्वर कुमार (5) ने भी अपने विकेट गंवा दिए.

Loading...

100वें वनडे में धवन का बड़ा कारनामा

टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन ने अपने 100वें वनडे में शतक लगा दिया है. धवन ने शतक जमाकर अपने करियर के 100वें वनडे को यादगार बना डाला. यह धवन के वनडे करियर का 13वां शतक है. टीम इंडिया ने 1974 में पहला वनडे खेला था. इसके बाद से इन 44 सालों में कई भारतीय सितारों ने 100 वनडे के आंकडे़ को छुआ, लेकिन अपने 100वें वनडे में शतक जमाने में किसी को कामयाबी नहीं मिली थी. ओवरऑल वनडे की बात करें, तो शिखर धवन यह उपलब्धि हासिल करने वाले विश्व के महज 9वें बल्लेबाज हैं.धवन 109 रन बनाकर आउट हुए.

धवन इससे पहले तक 99 वनडे में 45.65 की औसत से 4200 रन बना चुके थे. 99 वनडे में सर्वाधिक रन बनाने की बात करें, तो धवन साउथ अफ्रीकी धुरंधर हाशिम अमला के बाद सर्वाधिक रन बनाने वालों में सबसे आगे रहे. अमला ने इतने ही वनडे में 4798 रन बनाए थे.धवन ने अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में वनडे डेब्यू किया था.

टॉस जीतकर टीम इंडिया ने ली थी पहले बैटिंग

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को गेंदबाजी दी. भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ. केदार जाधव की जगह श्रेयस अय्यर को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला.

केदार जाधव को मांसपेशियों में समस्या है. वहीं मेजबान टीम में एबी डिविलियर्स की वापसी हुई. वह चोट के कारण शुरुआती तीन वनडे नहीं खेल पाए थे. वह खाया जोंडो के स्थान पर आए . वहीं इमरान ताहिर के स्थान पर मोर्ने मोर्केल को टीम में चुना गया.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका: हाशिम अमला, एडेन मार्करम (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी, फेहलुकवायो और मोर्ने मोर्केल.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कर्नाटक का CM बनने के 5 दिन बाद ही PM से मिलने के लिए कुमारस्वामी ने मांगी तारीख, जानिए क्या है वजह

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने भाजपा