IND vs SA 5th ODI Live: टीम इंडिया का एक विकेट गिरा, स्‍कोर 50 रन के पार

पोर्ट एलिजाबेथ। भारत और दक्षिण अफ्रीका  के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज का पांचवां मुकाबला पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जा रहा है. चौथे वनडे में हार का सामना करने वाली भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार इस टीम के खिलाफ उसके घर में कोई द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाना चाहेगी. भारत ने छह मैचों की वनडे सीरीज के पहले तीन मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज की लेकिन चौथे वनडे में मेजबान ने वापसी करते हुए सीरीज को बराबरी पर खत्म करने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा. मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीता और भारतीय टीम को पहले बैटिंग के लिए बुलाया है.15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट पर 90 रन है. रोहित शर्मा 34 और विराट कोहली 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग के लिए बुलाया.पारी का पहला ओवर दक्षिण अफ्रीका के मोर्ने मोर्केल ने फेंका जो मेडन रहा.कागिसो रबाडा की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में 5 रन बने.पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 17 रन था. इसके बाद भारतीय जोड़ी ने स्‍कोर को गति देते हुए रबाडा के अगले ओवर में  रोहित शर्मा के छक्‍के और धवन के चौके की मदद से 13 रन बना डाले. मोर्केल की ओर से फेंका गया अगला ओवर भी महंगा साबित हुआ इसमें धवन के तीन चौकों सहित 13 ही रन बने.टीम इंडिया को पहला झटका शिखर धवन (34 रन, 23 गेंद, आठ चौके) के रूप में गिरा, उन्‍हें रबाडा ने डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर फेलुकवायो से कैच कराया.10 ओवर के बाद भारतीय टीम के खाते में 61 रन आए थे.विकेट पर समय गुजारने के साथ रोहित की बल्‍लेबाजी रंग में आती जा रही थी. दूसरे छोर से विराट का शानदार प्रदर्शन भी जारी था.

विकेट पतन: 48-1 (धवन, 7.2)

पिछले कुछ वर्षो के दौरान वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इसे बदल सकती है. साल 2013-14 के दौरान हुई वनडे सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी. 2010-11 में हुई सीरीज में मेहमान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन भारतीय टीम 2-3 से सीरीज हार गई.मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान लगाया है.

loading...
Loading...

भारतीय बैटिंग के लिहाज से बात करें तो कोहली (393) और शिखर धवन (271) ने मिलकर बाकी बचे बल्लेबाजों (239) द्वारा मिलकर बनाये गए रनों से करीब तीन गुना रन बनाये हैं. यह निश्चित रूप से भारतीय थिंक टैंक के लिए चिंता की बात होगा. इस बात की अनदेखी नहीं की जा सकती कि दक्षिण अफ्रीका भारतीय लाइन की कमजोरी का फायदा उठाकर कोहली और धवन को सस्ते में आउट करना चाहेगा.

टीमें इस प्रकार हैं…
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, अब्राहम डिविलियर्स, डेविड मिलर, हेइनरिक क्लासेन, एंडिले फेलुकवायो, कागिसो रबाडा, लुंगी एंडिगी, मोर्ने मोर्केल और तबरेज शम्‍सी.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, सुरक्षा चाक चौबंद

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज(बुधवार) को लखनऊ में