राहुल गांधी में हिम्‍मत नहीं है कि वो मणिशंकर कांग्रेस से बहार कर सकें, अय्यर के सीने में पार्टी के कई ऐसे राज दफन हैं जो बाहर आ गए तो हो सकता है बड़ा हंगामा

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के सस्‍पेंडेड नेता मणिशंकर अय्यर विवादित बयानों के बेताज बादशाह माने जाते हैं। कराची में उन्‍होंने बयान दिया कि वो पाकिस्‍तान से प्‍यार करते हैं। उनके इस बयान के बाद बवाल जारी है। कांग्रेस पार्टी के नेता ही अब मणिशंकर अय्यर को पार्टी से बाहर का रास्‍ता दिखाने पर तुल गए हैं। पार्टी के कई नेताओं ने पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी से मांग की है कि मणिशंकर अय्यर को कांग्रेस से बर्खास्‍त किया जाए। लेकिन, सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या ये कार्रवाई राहुल गांधी के लिए आसान होगी। क्‍या वो वाकई अय्यर पर कार्रवाई कर पाएंगे और उन्‍हें पार्टी से बाहर निकाल पाएंगे ? इस पर सस्‍पेंस भी बना हुआ और सवाल भी बना हुआ है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी में हिम्‍मत नहीं है कि वो अय्यर को पार्टी से बाहर का रास्‍ता दिखा सकें। कहा जा रहा है कि अय्यर के सीने में पार्टी के कई ऐसे राज दफन हैं जो बाहर आ गए तो हंगामा खड़ा हो सकता है।

हालांकि इन बातों में कितनी सच्‍चाई है कह पाना मुश्किल है। लेकिन, ये बात तो माननी होगी कि मणिशंकर अय्यर दशकों से कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे हैं। पहले वो डिप्‍लोमैट हुआ करते थे। डिप्‍लोमैट के बाद उन्‍होंने राजनीति में कदम रखा था। 2004 से 2009 यानी यूपीए वन की सरकार में वो केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के साथ काम किया। बहुत मुमकिन है कि उन्‍हें पार्टी के बारे में बहुत कुछ पता हो। लेकिन, ये बहुत कुछ क्‍या है किसी को नहीं पता। बहरहाल, मणिशंकर अय्यर पर राहुल गांधी कार्रवाई करेंगे या नहीं जल्‍द ही इस पर पार्टी की स्थिति स्‍पष्‍ट हो जाएगी। या कहें राहुल गांधी का स्‍टैंड क्‍लीयर हो जाएगा। दरसअल, पिछले साल जब गुजरात विधानसभा के चुनाव चल रहे थे और पहले चरण का मतदान होने ही वाला था। उससे ठीक पहले ही अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच कह दिया था।

loading...
Loading...

मणिशंकर अय्यर के इसी बयान के बाद उन्‍हें कांग्रेस पार्टी से सस्‍पेंड कर दिया गया था। हालांकि उनके विवादित बयान आज जारी हैं। कांग्रेस पार्टी के नेताओं का मानना है कि जिस तरह से मणिशंकर अय्यर के बयान से गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को नुकसान हुआ था, उसी तरह इस बार कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी नुकसान हो सकता है। कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेता वी हनुमंथा राव ने इस संबंध में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को एक खत भी लिखा है। हनुमंथा राव का कहना है कि गुजरात चुनाव में मणि शंकर अय्यर के बयान से हमें बहुत नुकसान हुआ, अब ऐसा ही नुकसान कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हो सकता है। इसलिए उन्‍हें पार्टी से बाहर निकाला जाए। हालांकि पार्टी के सीनियर लीडर इस बात के संकेत दे रहे हैं कि पार्टी हाईकमान जल्‍द ही अय्यर को पार्टी से बाहर निकाल सकती है। क्‍योंकि वो सिर्फ पार्टी को नुकसान ही पहुंचा सकते हैं।

हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि मणिशंकर अय्यर को पार्टी से बाहर निकाले जाने के बाद वो खुलकर कांग्रेस के खिलाफ खड़े हो सकते हों। अगर ऐसा हुआ तो वो आने वाले दिनों में कांग्रेस और राहुल गांधी की मुश्किलें बड़ा सकते हैं। देखना काफी दिलचस्‍प होगा कि पार्टी अय्यर का क्‍या करती है। मणिशंकर अय्यर ने कराची में क्‍या कुछ कहा जरा ये भी जान लीजिए। अय्यर ने कराची में आयोजित एक लिटरेचर फेस्ट में कहा कि वो पाकिस्तान से इसलिए प्यार करते हैं क्योंकि उन्हें भारत से प्यार है। पाकिस्‍तान से प्‍यार वाला बयान कांग्रेस पार्टी को बहुत भारी पड़ा है। आपको ध्‍यान होगा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान भी अय्यर ने पाकिस्‍तानी डिप्‍लोमैट के अलावा कई लोगों को दावत दी थी। इस दावत में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व उप राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी समेत कांग्रेस के कई नेता शामिल थे। अय्यर का ये बयान कर्नाटक चुनाव को भी प्रभावित करेगा। लेकिन, अय्यर पर कार्रवाई को लेकर असमंजस बरकरार है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, सुरक्षा चाक चौबंद

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज(बुधवार) को लखनऊ में