फटे होंठों की परेशानी को मिनटों में करें दूर

होंठों का फटना या सूखना एक आम समस्या है जो प्रदूषण या मौसम में बदलाव के कारण हो जाती है। इसके कारण होंठों को रेडनेस, पपड़ी जमना, खून आना और दर्द होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए मंहगे लिप बाम या क्रीम ट्राई करते हैं लेकिन इसकी बजाए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे आपकी फटे और सूखे होंठों की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
Related image

1. चीनी
ग्लाइकोलिक और अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड से भरपूर चीनी होंठों पर नमी बनाई रखती है। ब्राउन या व्हाइट शुगर से होंठों पर स्क्रब करने से आपकी फटे और सूखे होंठ की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

2. बादाम का तेल
बादाम का तेल डेड स्किन को निकाल कर होंठों पर नमी बनाए रखता है। इसलिए होंठों को नैचुरल तरीके से मॉइस्चराइज करने के लिए बादाम का तेल जरूर लगाएं।
3. खीरा
खीरा स्किन के साथ-साथ आपके होंठों के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप अपने होंठों को मुलायम बनाए रखना चाहते है तो 10-15 मिनट खीरा स्लाइस को अपने होठों पर रगड़ें। यह आपके होंठों को नैचुरल तरीके से हाइड्रेट करता है।
4. जैतून का तेल
जैतून का तेल होंठों पर लगाने से रुखापन खत्म हो जाएगा और आपके होंठ मुलायम हो जाते है।

5. नारियल का तेल
एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण नारियल का तेल सूखे-फटे होंठों की समस्या को दूर करता है। दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल होंठों को नैचुरल तरीके से मॉइस्चराइज करता है, जिससे आपके होंठ मुलायम हो जाते है।

6. गुलाबजल
गुलाबजल को कॉटन की मदद से होठों पर लगाएं। 15 मिनट तक एेसे ही रखें फिर पानी से धोंले। नियमित रूप से इसे लगाने पर आपकी होंठों की कमी वापस आ जाएगी।

Loading...

7. एलोवेरा
फटे और सूखे होंठों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल से मसाज करें। आप फटे होंठों की समस्या दूर करने के लिए एलोवेरा लिप बाम भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. मक्खन
मक्खन भी होंठों के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। रात को सोने से पहले मक्खन को होंठों पर लगा लें। आप चाहें तो ड्राई लिप्स की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

9. ग्रीन टी
ग्रीन टी बैग लेकर उसे कुछ मिनट के लिए अपने होंठों पर रखें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपके कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा।

10 नींबू और शहद
नींबू और शहद में ब्लीचिंग एजेंट के गुण होते है, जोकि होंठों को मुलायम बनाते हैं। इस प्रॉब्लम दूर करने के लिए 1 टेबलस्पून नींबू का रस और शहद मिक्स करके होंठों की मसाज करें। इसके कुछ देर लगाने के बाद होंठों को साफ कर लें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है ये करेले का जूस

करेले का स्वाद बहुत ही कड़वा होता है। करेले