Thursday , March 28 2024

महंगाई की मार : इतने रुपये बढ़े सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम

नई दिल्ली। देश की आम जनता पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ी है. मंगलवार (31 जुलाई) को सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 1.76 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मंगलवार देर रात 12 बजे के बाद से दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 498.02 रुपये हो गई है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में मंगलवार तक सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 496.02 रुपये थी.

आधार मूल्य के प्रभाव के कारण हुई बढ़ोतरी
सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी होने के बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से कहा गया है कि सरकार की ओर से किए गए आधार मूल्य में बदलाव और इस पर कर प्रभावों के कारण सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

उल्लेखनीय है कि रसोई गैस की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी की दर में हर महीने बदलाव होते हैं. ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है. लेकिन कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है. इसी के चलते रसोई गैस पर कर गणना का प्रभाव पड़ा है जिससे इसके दाम में वृद्धि हुई है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin