Sunday , December 16 2018

INDvsENG 2st Test LIVE: भारत की पारी केवल 107 रन पर सिमटी, एंडरसन के 5 विकेट

लॉर्ड्स। लंदन के मशहूर लॉर्ड्स के मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरे मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया की पहली पारी केवल 107 रन पर सिमट गई. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए . उन्होंने 29 रनों की पारी खेली. उनके बाद सबसे ज्याादा 23 रन कप्तान विराट कोहली (23) रन बनाए.  इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा पांच विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए. उनके लॉर्ड्स में 99 टेस्ट विकेट हो गए हैं.

भारत का आखिरी विकेट ईशांत शर्मा के रूप में गिरा. वे खाता नहीं खोल सके.  वे एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. वहीं मोहम्मद शमी 10 रन बना कर नाबाद रहे.  उसके पहले रविचंद्रव अश्विन 29 रन बनाकर  क्रिस ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए . उनके पहले कुलदीप यादव के रूप में भारत का 8वां विकेट वे एंडरसन के चौथे शिकार बने और खाता नहीं खोल सके.

तीसरे सत्र में विराट कोहली के आउट होने के बाद जल्दी जल्दी विकेट गिरने लगे. अजिंक्य रहाणे के रूप में भारत का 7वां विकेट गिरा. रहाणे केवल 18 रन बनाकर जेम्स एंडरसन का शिकार बने. हार्दिक पांड्या के आउट होने  के बाद दिनेश कार्तिक केवल 1 रन बनाकर सैम कुरैन की गेंद पर बोल्ड हो गए.  कार्तिक के आउट होने के समय स्कोर 62 रन हो गया था.

विराट के आउट होने के बाद कुछ देर तक हार्दिक क्रीज पर रहे लेकिन वे कुछ जल्दी में ही दिखे और ज्यादा देर अपना विकेट संभाल कर नहीं रख सके. हार्दिक 11 रन बनाकर विराट की ही तरह क्रिस वोक्स की गेंद पर जोस बटलर को कैच दे बैठे. मजेदार बात यह है कि इससे एक गेंद पहले ही बटलर ने हार्दिक का कैच छोड़ा था.  हार्दिक 61 के स्कोर पर आउट हुए.

टीम इंडिया का स्कोर 50 रन होने से पहले ही बड़ा झटका लगा. विराट कोहली 23 रन बना कर आउट हो गए. विराट कोहली क्रिस वोक्स की गेंद पर जोस बटलर को कैच दे बैठे. विराट ने 57 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 23 रन बनाए.  विराट के आउट होते समय टीम इंडिया का स्कोर 49 रन हो चुका था. अजिंक्य रहाणे 12 रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरे दिन बारिश की बार बार रुकावट के बाद आखिरकार तीसरे सत्र में मैच वापस शुरू हो गया. क्रीज पर टीम  इंडिया के कप्तान विराट कोहली का साथ आजिंक्य रहाणे दे रहे थे. 15 ओवर के खेल के बाद टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 34 रन हो गया था और विराट कोहली 14 और अजिंक्य रहाणे 7 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.

पहले 9वें ओवर में पानी गिरना शुरू हुआ और लंच के बाद दो ही ओवर हुए थे कि फिर बारिश ने खेल रोका. जिसके बाद रुक रुक कर बारिश हो रही है.  बीच में एक बार मैच शुरू होने वाला ही था और खिलाड़ी भी मैदान पर आने को ही थे कि बारिश शुरू हो गई और वह भी काफी तेज जिसकी वजह से खेल रुका हुआ है.

लंच के बाद खेल शुरू होने के दो ओवर के अंदर ही चेतेश्वर पुजारा रन आउट हो गए जिसके बाद फिर बारिश शुरू हो गई और खेल रोक देना पड़ा मैच रुकने तक टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 15 रन हो गया था. पुजारा 25 गेंदें खेलकर केवल 1 ही रन बना सके. विराट कोहली 8 गेंद खेल कर केवल 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.

पहले सत्र में केवल 7वें ओवर में ही बारिश की वजह से खेल रोकना पड़ा और लंच की जल्दी घोषणा कर दी गई.  इससे पहले टीम इंडिया को केएल राहुल की जगह बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने जैसे ही एक रन लिया बारिश शुरू हो गई और मैच को बीच में ही रोकना पड़ा. मैच रुकने के समय टीम इंडिया का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 11 रन हो गया था. क्रीज पर विराट कोहली के साथ चेतेश्वर पुजारा मौजूद थे.

Loading...

एंडरसन की शानदार गेंद पर आउट हुए केएल
केएल राहुल को जेम्स एंडरसन ने अपनी ही गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच आउट कराया. केएल दो चौकों की मदद से केवल 8 रन ही बना सके थे. मैच शुरू होते ही टीम इंडिया को पहले ही ओवर में झटका लग गया. जेम्स एंडरसन ने अपने पहले ही ओवर की पांचवी गेंद पर मुरली विजय को बोल्ड कर दिया. इस समय टीम इंडिया का खाता भी नहीं खुल सका था.

VIDEO: एंडरसन की इस घूमती गेंद पर मुरली विजय खा गए गच्चा, बिखर गई गिल्लियां
                                           जेम्स एंडरसन लॉर्ड्स में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने गेंदबाज हैं.

पहले दिन का खेल बारिश में धुलने के बाद, दूसरे दिन सुबह से ही मौसम काफी साफ है .आसमान में कुछ बादल भी हैं टॉस हो चुका है और इंग्लैंड ने इसे जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. पहले दिन बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका था. तीसरे सत्र में बारिश के रुकने के बाद भी कम रोशनी की वजह से अंपायरों ने दिन का खेल रद्द करने का फैसला लिया.

टीम इंडिया में हुए हैं बड़े बदलाव
टीम इंडिया में कुछ बदलाव किए गए है. शिखर धवन और उमेश यादव की जगह चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को टीम में जगह दी गई. इंग्लैंड की टीम में कोई खास बदलाव नहीं हुआ जैसे कि पहले कहा गया था. इंग्लैंड टीम में बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को खिलाया जा रहा है. वहीं डेविड मलान की जगह ओली पोप खेलेंगे.

पहले लगातार बारिश की वजह से पहले दो सत्र नहीं हो सके. बीच में चाय से पहले अच्छी खबर यह आई थी कि बारिश थम गई है. लेकिन इससे पहले की कोई फैसला होता, बारिश एक बार फिर शुरू हो गई. इससे पहले लंच जल्दी करा दिया गया लेकिन लंच के बाद भी बारिश जारी थी. मैच शुरू होने से पहले सुबह यहां बारिश हुई थी जो कि लंच के बाद भी जारी रही, जिससे मैच शुरू नहीं हो सका. मैच शुरू होने के काफी पहले से ही मैदान पर कवर पड़े हुए थे और टॉस भी नहीं हो सका था.

पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया की कोशिश अपने बल्लेबाजों के जिम्मेदाराना प्रदर्शन के दम पर जीत की राह पर लौटने की है. दुनिया की नंबर एक टीम बढत लेने के करीब पहुंची थी लेकिन 31 रन से चूक गई थी. इन नजदीकी जीत के बावजूद  इंग्लैंड टीम भारत को हलके में लेने की स्थिति में नहीं हैं.

टीमें : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान),  मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा,  मोहम्मद शमी.

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल रशीद,  सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स .

Loading...

About admin

Check Also

कृषि ऋण माफी चुनावी वादों का हिस्सा नहीं हो, रघुराम राजन का चुनाव आयोग को पत्र

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने शुक्रवार को कहा कि कृषि ऋण ...