Sunday , July 14 2024

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर सोनिया और राहुल ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्‍ली। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर आज यानी सोमवार को उनके समाधि स्‍थल पर सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने श्रद्धांजलि दी. उनके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी वाड्रा, राबर्ट वाड्रा समेत कांग्रेस के अन्‍य नेताओं ने भी श्रद्धांजलि दी.

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न राजीव गांधी की आज जयंती है. वे देश के छठवें प्रधानमंत्री थे. 20 अगस्‍त, 1944 को जन्‍मे राजीव गांधी की 1991 में तमिलनाडु में हत्‍या कर दी गई थी.

 

राजीव गांधी हत्याकांड में एक दोषी की ओर से दायर याचिका पर सीआईसी ने कहा है कि उम्रकैद की सजा काट रहे दोषियों की सजा में छूट की अनुमति या इससे इनकार के आदेशों को केन्द्रीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर डाला जाना चाहिए. सूचना का अधिकार कानून से संबंधित मामले में शीर्ष अपीली प्राधिकारी केन्द्रीय सूचना आयोग ने कहा कि यह सार्वजनिक हित में होगा कि लोग यह जान पाएं कि किसी दोषी को क्यों रिहा किया जा रहा है.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या मामले में दोषी एजी पेरारीवालन की ओर से दायर याचिका की सुनवाई के दौरान सूचना आयुक्त यशोवर्धन आजाद ने गृह मंत्रालय के लोक सूचना आयुक्त को निर्देश दिया है कि वह उम्र कैद की सजा काट रहे दोषियों को वर्ष 2000 के बाद से दी गई सजा में छूट या इनकार से संबंधित सभी आदेशों को गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर डालने की व्यवस्था करे.

पेरारीवालन ने अपने आरटीआई आवेदन के जरिये आदेशों की प्रति भी मांगी और यह भी जानना चाहा कि क्या उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर सजा में छूट को लेकर केन्द्र की ओर से कोई नियम भी बनाया गया है. इसके अलावा उसने सजा में छूट से रोकने के बारे में केन्द्र द्वारा राज्य सरकारों को जारी पत्राचार की प्रति भी मांगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin