Wednesday , December 12 2018

पापुआ न्यू गिनी में आया 7.0 तीव्रता का तेज भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

सिडनी। पापुआ न्यू गिनी के न्यू ब्रिटेन द्वीप पर गुरुवार को 7.0 तीव्रता का भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया, जिसके चलते सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया कि कुछ तटों पर सुनामी की भयंकर लहरें उठने का अनुमान है.

उसने कहा कि ऐसा अनुमान है कि पीएनजी और सोलोमन द्वीपों के तट पर 0.3 मीटर (एक फुट) से कम की सुनामी की लहरें उठेंगी. देश के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन किसी बड़े भूकंप के बाद ऐसी खबरें आने में कुछ वक्त लगता है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र न्यू ब्रिटेन द्वीप पर किम्बे शहर से करीब 125 किलोमीटर पूर्व में स्थित था. भूकंप की गहराई जमीन से करीब 40 किलोमीटर नीचे थी. बड़ा भूकंप आने से तुरंत पहले और बाद में दो छोटे झटके महसूस किए गए.

Loading...
Papua New Guinea earthquake
पापुआ न्यू गिनी के पहाड़ी इलाकों में बीते माह 26 फरवरी को जबरदस्त भूकंप आया था… (फाइल फोटो)

यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप से ‘‘हताहत होने और नुकसान की संभावना कम’’ है, लेकिन साथ ही उसने आगाह किया कि इससे सुनामी और भूस्खलन का खतरा होने की आशंका है. गौरतलब है कि पापुआ न्यू गिनी भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में आता है. फरवरी में देश में आए 7.5 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 125 लोगों की मौत हो गई थी.

Loading...

About I watch

Check Also

न चाहते हुए भी मायावती ने कांग्रेस को दिया समर्थन, जानें क्‍यों?

नई दिल्‍ली। ”कांग्रेस की नीतियों और सोच से सहमति नहीं होते हुए भी हमारी पार्टी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *