Thursday , October 18 2018

क्या आप जानते है ज्यादा सेक्स करने से बढ़ती है याददाश्त

याददाश्‍त बढ़ाने के कई फंडों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन क्‍या आपने सुना है सेक्‍स भी याददाश्‍त बढा़ने में मददगार है. जी हां, हालिया रिसर्च कुछ ऐसा ही कहती है.

रिसर्च के मुताबिक, ज्यादा से ज्यादा सेक्स करने से महिलाओं में शब्दों को याद रखने की क्षमता बढ़ती है. रिसर्च में कहा गया है कि महिलाओं के लिए याददाश्त बढ़ाने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता है.

मोंट्रेयल के मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में कहा है कि हमारे शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि पीवीआई (पीनाइल-वजायनल इंटरकोर्स) से हेल्‍दी यंग फीमेल्‍स की याददाश्त पर लाभकारी असर होता है.

इससे पहले जानवरों पर किए गए शोध में पता चला था कि सेक्स रिलेशन का उनकी याददाश्त पर लाभकारी असर हुआ. इसलिए लारा माउंडडर और सहयोगी कॉलेज की हेल्‍दी फीमेल स्‍टूडेंट्स के सेक्‍स रिलेशन पर टेस्‍ट करना चाहते थे. इसके लिए शोधकर्ताओं ने 18-29 साल की 78 महिलाओं का चयन किया.

Loading...

शोधकर्ताओं ने पाया कि बार-बार सेक्स करने से दिमाग के हिप्पोकैंपस एरिया में नए टिश्‍यूज का विकास होता है, जिसे इमोशंस, मेमोरी और ऑटोनोमिक नर्व्‍स सिस्‍टम का सेंटर माना जाता है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि मेमोरी बहुत हद तक हिप्पोकैंपस पर निर्भर करता है, हालांकि चेहरों से जुड़ी याददाश्त बड़ी हद तक एक्‍ट्रा हिप्पोकैंपल स्‍ट्रक्‍चर पर डिपेंड होती है. हमारे शोध के निष्कर्षो में मुख्य तौर पर हिप्पोकैंपल से जुड़ी याददाश्त के बारे में पता चला है.

शोध में कहा गया, “इस शोध से पता चलता है कि जो महिलाएं ज्यादा से ज्यादा सेक्स करती हैं, उनके हिप्पोकैंपस में न्यूरोजेनेसिस अधिक होता है. यही नतीजा जानवरों पर पहले किए गए शोध में भी निकला था.

Loading...

About I watch it

Check Also

नीना गुप्‍ता बोलीं, ‘मर्दों को अपनी जिंदगी में अहमियत देना मेरी सबसे बड़ी गलती थी’

नई दिल्ली। अपने समय की प्रसिद्ध एक्‍ट्रेस नीना गुप्‍ता ने कुछ समय पहले अपने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *